उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी के प्रवासी श्रमिकों को वापस भेजेगी राजस्थान सरकार, ई-मित्र पर कराया पंजीयन

By

Published : May 16, 2020, 7:25 PM IST

अजमेर से प्रवासी श्रमिकों की रवानगी के लिए प्रशासन जुटा हुआ है. पश्चिम बंगाल के श्रमिकों के दोबारा पंजीयन के बाद शनिवार को नगर निगम ने पटेल स्टेडियम में यूपी के प्रवासी श्रमिकों का पंजीयन किया है. बता दें कि अजमेर जिले में 5 हजार से अधिक यूपी प्रवासी श्रमिकों ने ई-मित्र पर अपना पंजीयन करवाया था.

अजमेर से प्रवासी श्रमिकों की रवानगी के लिए प्रशासन जुटा हुआ है
अजमेर से प्रवासी श्रमिकों की रवानगी के लिए प्रशासन जुटा हुआ है

अजमेर:कोरोना महामारी के चलते किये गए लॉकडाउन के दौरान जिले में फंसे यूपी के प्रवासी श्रमिकों को भेजने की तैयारियां की जा रही है. हालांकि राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार यूपी प्रवासी श्रमिक ई-मित्र से अपना पंजीयन करवा चुके हैं. जिले से 5 हजार यूपी श्रमिक पंजीकृत हैं और अपने घर लौटने का इंतजार कर रहे हैं.

यूपी के प्रवासी श्रमिकों को वापस भेजेगी राजस्थान सरकार

ऐसे में शनिवार को ई-मित्र पर पंजीकृत श्रमिकों को फोन करके आधार कार्ड के साथ पटेल स्टेडियम में नगर निगम ने बुलवाया था. 500 से ज्यादा यूपी प्रवासी श्रमिक आधार कार्ड लेकर ही नहीं, बल्कि अपना सारा सामान लेकर पटेल स्टेडियम पहुंच गए. यूपी प्रवासी श्रमिकों का कहना है कि उन्हें फोन पर सामान सहित आने के लिए कहा गया था. साथ ही ये भी बताया गया था कि शनिवार को 2 बजे उनकी ट्रेन है.

यूपी प्रवासी श्रमिकों का आरोप है कि ट्रेन 17 और 18 मई को जाएगी. उन्हें शनिवार को ही सामान के साथ-साथ बच्चों को बुला लिया गया है. अब यहां न रहने की व्यवस्था है और न खाने की.

पढ़ेंःSMS हॉस्पिटल में जांच कराना हुआ महंगा, यहां जानें किस जांच में कितनी हुई बढ़ोतरी...


अजमेर से 2 ट्रेन होगीं रवाना

वहीं, नगर निगम और अजमेर विकास प्राधिकरण के संयुक्त प्रयासों से शहरी क्षेत्र के प्रवासी श्रमिकों को भेजने के संयुक्त प्रयास हो रहे हैं, लेकिन आपस में संवाद की कमी प्रवासी श्रमिकों के लिए मुसीबत बन रही है. नगर निगम आयुक्त चिन्मयी गोपाल ने बताया कि कानपुर और झांसी के लिए 17 और 18 मई को अजमेर से दो ट्रेन है.

अजमेर जिले में 5 हजार यूपी के प्रवासी श्रमिकों ने ई-मित्र पर पंजीयन करवाया था. नगर निगम ने उन्हें आधार कार्ड के साथ बुलाया था. इनमें से 500 करीब यूपी के प्रवासी श्रमिक शनिवार को पहुंचे हैं, जिनकी सूची तैयार की जा रही है. इन्हें स्क्रीनिंग के बाद 17 और 18 मई को ट्रेन से रवाना किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details