उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां तेज, अधिकारियों ने की बैठक

By

Published : Jan 2, 2021, 8:27 PM IST

corona vaccination in uttar pradesh
कोविड-19 वैक्सीनेशन की समीक्षा के लिए डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक.

20:09 January 02

कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक

डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक.

बहराइच :  कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा के उद्देश्य से शिविर कार्यालय पर जिलाधिकारी शम्भु कुमार की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पतालों एवं पैथालाॅजी से 11 हजार 432 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया हैं, जिनके टीकाकरण हेतु 18 सत्रों में 32 बूथों पर टीकाकरण की कार्रवाई की जाएगी. बैठक के दौरान यह भी जानकारी दी गई कि बूथों पर तैनात किए जाने वाले प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी का प्रशिक्षण सम्पन्न कराया जा चुका है.  

सीएमओ ने बताया कि वैक्सीनेशन हेतु कोल्डचेन की बिन्दुवार एवं लॉजिस्टिकवार सभी व्यवस्थाएं गाइडलाइन के अनुसार पूर्ण कर ली गई हैं.  वैक्सीनेशन कार्य को निर्बाध तरीके से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से 05 जनवरी को छः स्थानों मेडिकल कालेज, जिला चिकित्सालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सलारगंज, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जरवल, फखरपुर एवं महसी में माॅकड्रिल (ड्राई रन) का आयोजन प्रस्तावित है. वैक्सीन की सुरक्षा हेतु प्रत्येक कोल्ड चेन रूम (वैक्सीन भण्डारण कक्ष) में जनपद एवं ब्लॉक स्तर पर क्लोज सर्किट कैमरों की स्थापना कर दी गई है एवं सम्बन्धित पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है.  

जिलाधिकारी शंभू कुमार ने निर्देश दिया कि बलहा, चित्तौरा व विशेश्वरगंज में बूथ कवरेज को बढ़ाया जाए. साथ ही ऐसे ब्लाक जहां पर टीकाकरण अभियान की प्रगति अपेक्षाकृत कम है, में अपेक्षित सुधार लाया जाए. उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु शासन द्वारा निर्धारित गाइडलाइन का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए. इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. राजेश मोहन श्रीवास्तव, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर टीएन दुबे, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. डीके सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ. वीपी वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी जीडी यादव, एसएमओ, डब्लूएचओ डाॅ. विपिन, चिकित्सालय के प्रबन्धक रिजवान, डिप्टी डीएचईआईओ बृजेश कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे.  

20:09 January 02

वैक्सीन टीकाकरण से पहले होगा ड्राई रन का आयोजन

सीडीओ ने की बैठक.

कन्नौज :शनिवार को सीडीओ आरएन सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड 19 टीकाकरण से पूर्व प्रशिक्षण व ड्राई रन को लेकर बैठक का आयोजन किया गया. इस दौरान सीडीओ ने कहा कि जिले में कभी भी कोरोना वैक्सीन आ सकती है. सीएचसी में बने वन स्टॉप सेंटर में कोविड 19 टीकाकरण से पहले प्रशिक्षण एवं ड्राई रन का आयोजन पांच जनवरी को किया जाएगा. प्रथम चरण में सभी हेल्थ वर्कर्स को, द्वितीय चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स, पुलिस एवं राजस्व कर्मचारी को, तृतीय चरण में 50 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति व अन्य वृद्धजनों का टीकाकरण किया जाएगा.

सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगा टीकाकरण

सीडीओ ने बताया कि टीकाकरण पूर्णरूप से सुरक्षा व्यवस्था के बीच लोगों के लगाया जाएगा. सिर्फ पोर्टल पर पंजीकृत होने वाले व्यक्तियों का ही टीकाकरण किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जिले में होने वाले ड्राई रन को टीकाकरण की तरह ही किया जाएगा. इनमें फोर्स एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों व टीकाकरण होने वाले व्यक्तियों की फीडिंग मॉक पोर्टल पर दर्ज की जाएगी. फिर पूर्ण प्रक्रिया को संचालित किया जाएगा. पोर्टल पर दर्ज व्यक्ति ही टीकाकरण कक्ष तक आ सकेगा. टीकाकरण के बाद संबंधित व्यक्ति को 30 मिनट तक ऑब्जर्वर कक्ष में रखा जाएगा. कोई समस्या न दिखने पर ही उसे घर भेजा जाएगा.

19:24 January 02

लखनऊ में छह अलग-अलग अस्पतालों में कोविड-19 ड्राई रन को लेकर मंडलायुक्त ने जायजा लिया. इसके अलावा कन्नौज में सीडीओ और बहराइच में डीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक की.

मंडलायुक्त ने लिया जायजा.

लखनऊ : राजधानी में मंडलायुक्त रंजन कुमार व पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने आज एसजीपीजीआई में कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया. निरीक्षण के समय एसजीपीजीआई निदेशक डॉ.आरके धीमन सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान मंडलायुक्त ने बताया कि आज कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारी परखने के लिये शहर में 6 स्थानों पर सीएचसी मॉल, सीएचसी मलिहाबाद, सहारा हास्पिटल, केजीएमयू, आरएमएल व एसजीपीजीआई में ड्राई रन का आयोजन किया गया.  उन्होंने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत वैक्सीनेशन की सभी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से सम्पन्न करा ली गई है.

निरीक्षण के समय डॉ. अमित गोयल द्वारा मंडलायुक्त को अवगत कराया गया कि एसजीपीजीआई की पुरानी ओपीडी में वैक्सीनेशन सेन्टर बनाया गया है, जिसको तीन हिस्सों में बांटा गया. पहले हिस्से में पेशेन्ट का डेटा वेरीफिकेशन किया जाएगा. दूसरे हिस्से में वैक्सीनेशन किया जाएगा व तीसरे हिस्से में ऑब्जर्वेशन एरिया बनाया गया है, जहां पर वैक्सीनेशन के बाद मरीज को ऑब्जर्वेशन में 30 मिनट रखा जाएगा, जिससे यदि कोई रिएक्शन होता है तो उसका उपचार किया जा सके. इसके साथ ही 4 बेड का एक केबिन भी बनाया गया है, जिसमें पेशेन्ट को रखा जाएगा व इमरजेन्सी में भी 4 बेड आरक्षित रखे जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details