उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 5, 2020, 2:48 PM IST

ETV Bharat / state

'बहंगी लचकत जाए'... गाकर वायरल हो गई विदेशी महिला, आप भी सुनिए

लखनऊ में छठ पूजा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. घाटों पर इसको लेकर रौनक देखी जा रही है. वहीं एक विदेशी महिला ने छठ पर्व को लेकर एक गीत गाया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

लखनऊ में छठ पूजा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं
लखनऊ में छठ पूजा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं

लखनऊ:इन दिनों सोशल मीडिया पर विदेशी महिला का छठ के लिए गाया गीत वायरल हो रहा है. लंदन की रहने वाली महिला ने बहंगी लचकत जाए गाकर सोशल मीडिया पर धूम मचा दिया है. हिन्दी न जानने वाली महिला के बोल और अंदाज में बिहार की माटी और बोली दोनों का रस मिल रहा है. ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान कृषटीन गेटसेल ने बताया कि उनका जन्म बिहार में हुआ है. वह हर वर्ष छठ मनाने लखनऊ आती हैं.

विदेशी महिला ने गाया 'बहंगी लचकत जाए'.

क्रिस्टीन गेटसेल का कहना है कि उनकी एक दोस्त ने जो बिहार की रहने वाली है, ने उन्हें यह गाना सिखाया है. उन्होंने यह भी कहा कि इस बार शायद वे बहुत बेहतर न गा सकें, लेकिन अगली बार इस गीत को और बेहतर गाएंगी, लेकिन उन्होंने जब यह गीत गाया तो फिर धूम मच गई.

छठ पूजा का प्रचलन
यह पर्व मुख्य रूप से बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और नेपाल के तराई क्षेत्रों में मनाया जाता है, लेकिन धीरे-धीरे यह पर्व कई देशों में मनाया जाने लगा है, जहां भी भोजपुरिया समाज के लोग रहते हैं. बताया जाता है कि यह पर्व बिहारियों का सबसे बड़ा पर्व है. छठ पर्व बड़े धूमधाम से बिहार में मनाया जाता है.

छठ माता के बारे में
छठ देवी को सूर्य देवता की बहन माना जाता है. छठ माता बच्चों की रक्षा करने वाली देवी हैं. माना जाता है कि इस व्रत को करने से संतान की लंबी आयु का वरदान मिलता है. मार्कंडेय पुराण में बताया गया है कि सृष्टि की प्रकृति देवी ने खुद को 6 भागों में विभाजित किया. इन के छठे अंश का सर्वश्रेष्ठ देवी के रूप में माना जाता है. कहा जाता है कि ये ब्रह्मा की मानस पुत्री हैं.

छठ पूजा का लखनऊ में मुख्य केंद्र
राजधानी लखनऊ में छठ पूजा का मुख्य केंद्र लक्ष्मण मेला ग्राउंड को बनाया गया है, जहां छठ पूजा के लिए जोरों से तैयारियां चल रही हैं, जिसमें अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ राय के नेतृत्व में उनके सहयोगियों द्वारा छठ पूजा आयोजन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. वहीं छठ पूजा को लेकर शासन-प्रशासन के सहयोग से अखिल भारतीय भोजपुरी समाज द्वारा छठ मां की पक्की वेदी भी बनाई जा रही है.

अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ राय का कहना है कि इस बार महामारी के बीच सरकार से गुजारिश की है. पूरी गाइडलाइन की व्यवस्था की जानी चाहिए. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस फोर्स की भी व्यवस्था की जानी चाहिए. वहीं उन्होंने बताया कि हमारी सरकार से मांग है कि छठ पूजा को लेकर पूरे देश में अवकाश घोषित किया जाना चाहिए. उन्होंने बताया कि इस बार गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए सारे बड़े सांस्कृतिक प्रोग्रामों को स्थगित कर दिया गया है. छोटे- छोटे सांस्कृतिक कार्यक्रम गाइडलाइन के अनुकूल किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details