उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सहकारिता सप्ताह में किसानों को मिलेंगी कई सुविधाएं, विभाग ने शुरू की तैयारी

किसानों को तमाम तरह की सहूलियत देने को लेकर सहकारिता सप्ताह (cooperative week in UP) के आयोजन को लेकर तैयारी की जा रही है. 14 नवंबर से शुरू होने वाले सहकारिता सप्ताह के अंतर्गत सभी सहकारी संस्थाओं व सहकारिता से जुड़े विभागों में तेजी से तैयारी की जा रही है.

By

Published : Oct 31, 2022, 7:16 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ. किसानों को तमाम तरह की सहूलियत देने को लेकर सहकारिता सप्ताह के आयोजन (cooperative week in UP) को लेकर तैयारी की जा रही है. 14 नवंबर से शुरू होने वाले सहकारिता सप्ताह के अंतर्गत सभी सहकारी संस्थाओं व सहकारिता से जुड़े विभागों में तेजी से तैयारी की जा रही है और किसानों को क्या-क्या सहूलियत दी जा सकती है, उस पर मंथन किया जा रहा है. विभाग के स्तर पर तेजी से रूपरेखा तैयार करने का काम किया जा रहा है.

इसके अलावा एक सप्ताह तक चलने वाले सहकारिता सप्ताह में अलग-अलग दिनों के कार्यक्रम भी तय किये जा रहे हैं. जिससे सहकारी संस्था और उनसे जुड़े किसानों को प्रशिक्षण देने सहित अन्य तरह के कार्यक्रम निर्धारित करने का काम किया जा रहा है. दरअसल सहकारिता विभाग के अंतर्गत तमाम सहकारी संस्थाओं के माध्यम से किसानों को सुविधा दी जा रही है. इसमें मुख्य रूप से फसली ऋण वितरण योजना, खाद बीज वितरण योजना, फसल की खरीद योजना के तहत तमाम 83 किसानों को जागरूक करने और उन्हें प्रशिक्षित किए जाने को लेकर काम किया जाता है.

बातचीत करते संवाददाता धीरज त्रिपाठी


इसके अलावा कैसे सहकारिता संस्थाओं का विकास क्षेत्र से किया जाए और किसानों के साथ-साथ सहकारी संस्थाओं के भविष्य की कार्ययोजना बनाए जाने को लेकर सहकारिता सप्ताह में विस्तार से चर्चा और मंथन किया जाएगा. 14 से 20 नवंबर तक होने वाले सहकारी सप्ताह के कार्यक्रम की रूपरेखा तय की जा रही है. सहकारी सप्ताह के दौरान अलग-अलग जिलों के कार्यक्रम निर्धारित किए जाएंगे, जिससे किसानों के साथ-साथ सहकारी संस्थाओं से जुड़े तमाम प्रतिनिधियों को इसका लाभ दिया जा सके.


एक सप्ताह में होंगे इस तरह के कार्यक्रम
- सहकारिता सप्ताह की शुरुआत 14 नवंबर को होगी.
- 14 नवंबर को सहकारिता क्षेत्र में ईज ऑफ़ जॉब डूइंग बिजनेस, जेम और निर्यात संवर्धन.
- 15 नवंबर को सहकारी विपणन उपभोक्ता प्रसंस्करण और मूल्य संवर्धन.
- 16 नवंबर को सहकारी शिक्षण को मुख्यधारा में लाना व्यवसायिक प्रबंधन और उन्मुखी प्रशिक्षण.
- 17 नवंबर को नवाचार को बढ़ावा देने में सहकारिता की भूमिका प्रौद्योगिकी उन्नयन और स्टार्टअप को बढ़ावा देना.
- 18 नवंबर को उद्यमिता विकास और सार्वजनिक निजी सहकारी भागीदारी को सुदृढ़ बनाना.
- 19 नवंबर को युवा महिला कमजोर वर्ग और स्वास्थ्य के लिए सहकारिता.
- 20 नवंबर को वित्तीय समावेशन पैक्स का डिजिटलीकरण और सुदृढ़ सहकारी डेटाबेस.


सहकारिता विशेषज्ञ सुनील दिवाकर ने बताया कि भारत सरकार सहकारिता मंत्रालय के निर्देश पर उत्तर प्रदेश में किसानों से जुड़ी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को जागरूक करने, प्रशिक्षित करने सहित तमाम तरह से योजनाओं का लाभ देने को लेकर सहकारिता सप्ताह मनाने का फैसला किया गया है. सात दिनों तक अलग-अलग विषयों पर कार्यक्रम किए जाएंगे और किसानों को तमाम तरह की सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी.


यह भी पढ़ें : एनबीआरआई के वैज्ञानिकों ने बनाया हर्बल लिक्विड सिंदूर, महिलाओं को इंफेक्शन व एलर्जी से मिलेगी निजात

ABOUT THE AUTHOR

...view details