उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

श्री गुरु हरिकिशन जी महाराज का मनाया गया प्रकाश उत्सव, महापौर का जताया आभार

राजधानी लखनऊ में सिक्ख पथ के आठवें गुरु साहिब श्री गुरु हरिकिशन जी महाराज (shri guru harikishan Ji maharaj) का प्रकाश पर्व आज श्रद्धा और सत्कार से मनाया गया. लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (gurdwara management committee) ने महापौर संयुक्ता भाटिया (mayor sanyukta bhatia) का लखनऊ नगर निगम द्वारा पांच चौराहों और सड़कों का नामकरण सिक्ख पंथ के गुरुओं और महापुरुषों के नाम पर करने पर आभार जताया.

By

Published : Aug 3, 2021, 4:51 AM IST

प्रकाश उत्सव
प्रकाश उत्सव

लखनऊ: सिक्ख पथ के आठवें गुरु साहिब श्री गुरु हरिकिशन जी महाराज (shri guru harikishan Ji maharaj) का प्रकाश पर्व सोमवार को गुरुद्वारा (gurdwara) नाका हिण्डोला और यहियागंज में बडे़ श्रद्धा और सत्कार से मनाया गया. इस मौके पर गुरुद्वारों में शबद कीर्तन हुए और गुरुजी के जीवन पर व्याख्यान हुआ.

श्री गुरु सिंह सभा ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिण्डोला में रागी जत्था भाई राजिन्दर सिंह ने आसा की वार के अमृतमयी शबद कीर्तन कर संगत को निहाल कर दिया. मुख्य ग्रन्थी ज्ञानी सुखदेव सिंह ने साहिब श्री गुरु हरिकिशन साहिब जी महाराज के जीवन पर व्याख्यान किया. रागी जत्था भाई प्रीतम सिंह, गुरुद्वारा चन्दर नगर वालों ने अपनी मधुरवाणी में शबद कीर्तन किया. 'साधना' परिवार के बच्चों ने भी शब्द कीर्तन किया.

प्रकाश उत्सव पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने गुरुद्वारा साहिब में माथा टेका और गुरु महाराज का आशीर्वाद लिया. लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने महापौर को लखनऊ नगर निगम द्वारा पांच चौराहों और सड़कों का नामकरण सिक्ख पंथ के गुरुओं और महापुरुषों के नाम पर करने पर उनका आभार प्रकट करते हुए गुरु घर का सिरोपा और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया. नामित पार्षद सरबजीत सिंह को भी उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया गया.

महापौर संयुक्ता भाटिया ने इस अवसर पर संगत को बधाई देते हुए कहा कि प्रकाशोत्सव के मौके पर गुरुद्वारा साहिब में आकर गुरु महाराज को माथा टेकना मेरे लिए गर्व की बात है. यह भी मेरे लिए बड़े फक्र की बात है कि मुझे गुरुओं के नाम पर चौराहों का नामकरण करने का अवसर मिला आगे भी हम महापुरुषों के नाम पर सड़कों और चौराहों का नामकरण करते रहेंगे. लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार राजेंद्र सिंह बग्गा ने नगरवासियों को गुरु के प्रकाश पर्व की बधाई दी और महापौर का आभार प्रकट करते हुए कहा कि लखनऊ का सिख समाज उनका आभारी और ऋणी है. कार्यक्रम का संचालन सतपाल सिंह मीत ने किया. दीवान के उपरान्त गुरु का लंगर वितरित किया गया.

पढ़ें:रामलला के गर्भ गृह को सोने का बनाने की उठी मांग, PM मोदी को लिखा पत्र

यहियागंज स्थित ऐतिहासिक गुरु श्री तेग बहादुर साहिब गुरुद्वारा में भी श्रद्धा के साथ गुरु श्री हरिकिशन साहिब जी का प्रकाश पर्व मनाया गया. भाई वीर सिंह और भाई गुरुजी सिंह ने शबद कीर्तन कर संगत को निहाल कर दिया. मुख्य ग्रंथी ज्ञानी परमजीत सिंह ने गुरुजी की महिमा का बखान किया. गुरुद्वारा के अध्यक्ष डाॅ. गुरुमीत सिंह और सचिव मनमोहन सिंह हैप्पी ने सभी को प्रकाश पर्व की बधाई दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details