उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करेगा RTO का प्रचार रथ

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार को सड़क सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत की गई. वहीं इस दौरान आरटीओ की ओर से प्रचार रथ भी चलाया गया. इस दौरान यातायात के प्रति लोगों को जागरूक किया गया. यह जागरूकता अभियान 17 फरवरी तक चलेगा.

By

Published : Jan 19, 2021, 2:16 PM IST

RTO का प्रचार रथ
RTO का प्रचार रथ

लखनऊ: खुद को सुरक्षित रखने के साथ ही दूसरों की जान भी जोखिम में नहीं डालना है तो यातायात नियमों का पालन करना अनिवार्य है. यातायात नियमों का उल्लंघन करने से ही दुर्घटना होती है. ट्रैफिक नियमों का पालन करें और खुद को सुरक्षित रखने के साथ ही दूसरों को भी सेफ रखें. कुछ इसी तरह के संदेश के साथ सोमवार से सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ हुआ है.

अब महीने भर परिवहन विभाग की तरफ से लोगों को जागरूक करने के लिए शहर भर में प्रचार रथ चलाया जाएगा. इसके अलावा नियमों का पालन कराने के लिए कड़ाई भी दिखाई जाएगी. परिवहन विभाग का यह प्रचार वाहन सभी वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों से सड़क पर चलने की जानकारी देगा, जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके.

ट्रांसपोर्टनगर स्थित आरटीओ कार्यालय के फिटनेस सेंटर से कैंट विधायक सुरेश चंद्र तिवारी ने सोमवार को प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने कहा कि मानव जीवन को सुरक्षित रखने के लिए सड़क सुरक्षा के नियमों के पालन करना आवश्यक है. जीवन में दया, भलाई और मन की शुद्धि को सड़क सुरक्षा नियम से जोड़ें.

लखनऊ परिक्षेत्र के उप परिवहन आयुक्त एके मिश्र ने कहा कि वाहन चलाते समय लाइट और हॉर्न के उपयोग के साथ वाहन की तकनीकी एवं प्रदूषण संबंधी जांच सही समय पर करने से सड़क हादसे का खतरा कम हो जाता है. बता दें कि इस बार सड़क सुरक्षा माह 18 जनवरी से 17 फरवरी तक मनाया जा रहा है. इसी क्रम में दूसरे दिन कर्मचारियों को सड़क सुरक्षा संबंधी प्रशिक्षण दिए जाने का कार्यक्रम रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details