उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ में लगी खादी प्रदर्शनी, खूब बिक रहे मिट्टी के बर्तन

लखनऊ में चारबाग रेलवे स्टेशन के सामने स्थित खेल मैदान में खादी ग्रामोद्योग की तरफ से प्रदर्शनी लगी हुई है. झांसी से आए प्रजापति को यहां पर मिट्टी के बर्तनों में काफी ज्यादा मुनाफा हुआ है. लोग उनके बर्तनों को बहुत पसंद कर रहे हैं.

By

Published : Nov 6, 2020, 2:38 PM IST

प्रोडक्ट खरीदने के लिए आकर्षित हो रहे हैं
प्रोडक्ट खरीदने के लिए आकर्षित हो रहे हैं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चारबाग रेलवे स्टेशन के सामने स्थित खेल मैदान में खादी ग्रामोद्योग की तरफ से प्रदर्शनी लगी हुई है. जहां प्रदेश भर से कई जनपदों के लोग खादी से उत्पादित प्रोडक्ट लेकर यहां बेचने आए हैं. इस बीच इस प्रदर्शनी में लोकल फॉर वोकल को महत्व देने के लिए झांसी से अपने मिट्टी के बर्तन लेकर भागीरथ प्रजापति भी इस प्रर्दशनी में अपनी दुकान लगाने आए हैं.

मिट्टी के बर्तन लखनऊ वालों को कर रहे आकर्षित.

मिट्टी के बर्तन कर रहे आकर्षित
प्रजापति के पास घर में उपयोग किए जाने वाले मिट्टी से उत्पादित सभी तरह के बर्तन उपलब्ध हैं. इसी उपलब्धता के चलते और हस्तशिल्प उत्पादित मिट्टी के बर्तनों की सुंदरता के कारण ग्राहक इनके प्रोडक्ट खरीदने के लिए आकर्षित हो रहे हैं. झांसी से आए भागीरथ प्रजापति ने बताया कि इस प्रदर्शनी में सबसे ज्यादा सेल उनकी ही हुई है. भले ही इस प्रर्दशनी में तमाम तरह के प्रोडक्ट बिक्री के लिए आए हों, लेकिन सबसे अधिक बिक्री मिट्टी के बर्तनों की हो रही है. भागीरथ प्रजापति ने बताया कि 26 अक्टूबर को उनकी बिक्री मात्र 500 रुपये की हुई थी, लेकिन अब 1 दिन में 10 से 15 हजार की सेल रोजाना हो रही है.

इसे पहले नहीं हुई इतनी बिक्री
प्रजापति ने बताया कि इससे पहले इतनी बिक्री उनकी किसी भी सेल में नहीं हुई है. प्रर्दशनी लगने से लेकर अभी तक उनकी बिक्री लाखों में हो चुकी है. हमारे पास मिट्टी के बर्तनों में सबसे अधिक सेल दाल हार्डी और प्रेशर कुकर की हुई है. लोग इन बर्तनों को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं. राज्य स्तरीय खादी ग्राम उद्योग प्रदर्शनी 9 अक्टूबर तक संचालित रहेगी, जिसमें सभी उत्पादों पर खादी ग्रामोद्योग की तरफ से 30% की छूट भी दी जा रही है. छूट के बाद यहां पर ग्राहकों की संख्या और बढ़ने लगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details