उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में पदोन्नत हुए शिक्षकों का पदस्थापन ऑनलाइन होगा, आज से शुरू होगी प्रक्रिया

By

Published : Aug 3, 2023, 7:59 AM IST

राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में उप प्रधानाचार्य पद पर पदोन्नति प्राप्त प्रवक्ता एवं सहायक अध्यापकों (पुरुष) को पदस्थापन आदेश के लिए आनलाइन व्यवस्था की गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : प्रदेश के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत उप प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक (पुरुष) पद पर पदोन्नति प्राप्त कर चुके प्रवक्ता व सहायक अध्यापकों (पुरुष) को अपने नए पदस्थापन पदों पर जाने के लिए आदेश जारी करने की प्रक्रिया को विभाग की तरफ से ऑनलाइन कर दिया गया है. नई व्यवस्था के तहत शिक्षकों को आदेश प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके लिए 3 अगस्त गुरुवार से ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे. इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेन्द्र देव ने आदेश जारी कर दिया. ज्ञात हो कि माध्यमिक शिक्षा परिषद में अपने विद्यालयों में शिक्षकों के स्थानांतरण व पदोन्नति के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के तर्ज पर ऑनलाइन प्रक्रिया की शुरुआत की है.

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेन्द्र देव ने बताया कि 'सभी शिक्षकों को एनआईसी के माध्यम से मानव सम्पदा पोर्टल पर पदोन्नति प्राप्त अध्यापकों को आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है. इसके लिए 3 से 7 अगस्त तक मानव संपदा पोर्टल पर आवेदन करना होगा. सभी शिक्षकों को यह भी आदेश दिया गया है कि यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है. अगर कोई शिक्षक इसके लिए आवेदन-पत्र किसी अन्य माध्यम से विभाग को भेजेगा तो उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा. निदेशक ने बताया कि राजकीय विद्यालयों में पदोन्नति प्राप्त अध्यापकों को ऑनलाइन पदस्थापन प्रक्रिया में भाग नहीं लेने की दशा में कोई अन्य अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा. इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पर विभाग जो निर्णय लेगा वह अंतिम माना जाएगा. प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद पदस्थापना आदेश निर्गत करने की कार्रवाई की जाएगी. माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेन्द्र देव ने बताया कि पदोन्नति प्राप्त अध्यापक ई-मेल या कार्यदिवस में सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक विभाग की ओर से जारी हेल्पलाइन मोबाइल नंबर 8317054632 पर फोन कर या व्हाट्सअप कर अपनी समस्या का निराकरण कर सकते हैं.



ज्ञात हो की माध्यमिक शिक्षा परिषद में अभी मई में ही शिक्षकों के स्थानांतरण की प्रक्रिया पहली बार ऑनलाइन आयोजित की गई थी. जिसके तहत पूरे प्रदेश में राजकीय व सहायता प्राप्त विद्यालयों के शिक्षकों को समायोजन व स्थानांतरण का मौका प्रदान किया गया था. यह पहला मौका था जब विभाग की ओर से शिक्षकों के स्थानांतरण की प्रक्रिया को पूर्ण रूप से ऑनलाइन मोड में कराया गया था.

यह भी पढ़ें : परिवार के लोगों के सामने गर्लफ्रेंड ने तोड़ा दिल, तो प्रेमी ने किया सुसाइड

ABOUT THE AUTHOR

...view details