उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: टिकटों के जरिए भारतीय संस्कृति की खुशबू फैलाएगा डाक विभाग

लखनऊ के डाक विभाग ने इत्र की खुशबू वाले डाक टिकट जारी किए हैं. डाक विभाग ने ऊद और नारंगी फूल पर आधारित 4 सुगंधित डाक टिकट जारी किए हैं. इससे जरिए डाक विभाग की लोगों को आकर्षित करने की योजना है.

By

Published : Nov 2, 2019, 1:29 PM IST

डाक विभाग ने इत्र की खुशबू वाले डाक टिकट जारी किए हैं.

लखनऊ:खुशबू से भरे खत भेजने और पाने की चाह हर किसी को होती है. भारतीय कवियों और शायरों ने खुशबू वाले खत पर बहुत कुछ लिखा है. इसी से सबक लेकर लखनऊ के डाक विभाग ने ऐसे डाक टिकट जारी किए हैं, जो महकने वाले हैं. इसको लेकर ईटीवी भारत ने डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव से खास बातचीत की.

डाक विभाग ने इत्र की खुशबू वाले डाक टिकट जारी किए.


इंतजार की घड़ियां खत्म हुईं
अब लोगों को अपने खास लोगों के लिए लिफाफे में गुलाब का फूल या महकती चीज रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि डाक विभाग ने इसका इंतजाम कर दिया है. अब दूर से ही खुशबू बता देगी कि किसी अपने ने ही आपको खत भेजा है.


जारी किए इत्र वाले डाक टिकट
भारतीय डाक विभाग ने इत्र की खुशबू वाले डाक टिकट जारी किए हैं. लखनऊ परिक्षेत्र के निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने ईटीवी भारत से बातचीत में बताया कि डाक विभाग ने भारतीय इत्र विषय पर ऊद और नारंगी फूल पर आधारित 4 डाक टिकट जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें-प्रदूषण कम करने के दावे फेल, लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 382 के खतरनाक स्तर पर

ऐसे बना इत्र वाला डाक टिकट
कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक टिकट का कागज तैयार करते समय ही उसमें इत्र का अर्क मिला दिया गया था. जिससे ज्यादा समय तक खुशबू बनी रहेगी. उन्होंने बताया कि एक टिकट की कीमत 25 रुपये रखी गई है.

भारतीय संस्कृति को देगी बढ़ावा
निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार ने बताया कि इससे युवाओं को आकर्षित किया जाएगा. वहीं ऐसे लोग भी हैं जो डाक टिकटों को सहेजते हैं. उन्होंने कहा कि इत्र वाले डाक टिकट भारतीय संस्कृति की खुशबू पूरे देश में फैलाएंगे. उन्होंने बताया कि अब तक करीब 5 हजार रुपये के डाक टिकटों की बिक्री की जा चुकी है.

ये भी पढ़ें- लखनऊ: परिवहन मंत्री ने परिवहन निगम मुख्यालय का किया उद्घाटन

पहले भी जारी किए जा चुके हैं टिकट
उन्होंने बताया कि पहले भी 13 दिसंबर 2006 में चंदन की खुशबू वाले डाक टिकट जारी किए गए थे, जिसकी कीमत करीब 15 रुपये थी. उसके बाद 2007, 2008, 2017 में भी टिकट जारी हो चुके हैं.


बेहद कीमती इत्र है ऊद
बता दें कि ऊद या अगरवुड की खुशबू तीखी मीठी, सुगंधित काष्ठ की परत और गहरी नजाकत से सजी होती है. ऊद दुनिया का सबसे कीमती इत्र माना जाता है.


युवाओं ने की तारीफ
युवा अंसल अहमद ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि डाक विभाग की यह पहल बहुत अच्छी है, इससे युवा लोग इसकी ओर आकर्षित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details