उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 18, 2021, 1:24 AM IST

ETV Bharat / state

पूनम ने पीसीएस में पाया तीसरा स्थान, जानें उनकी सफलता के राज

यूपीपीसीएस का परिणाम आया तो लखनऊ के इंदिरा नगर में रहने वाली पूनम गौतम के परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई. दरअसल, पीसीएस में पूनम की तीसरी रैंक आई थी.

पीसीएस में पाया तीसरा स्थान
पीसीएस में पाया तीसरा स्थान

लखनऊ :स्कूल की शुरुआती शिक्षा अकबरपुर कानपुर देहात में पाई लेकिन हौसलों में कोई कमी नहीं थी. नतीजा, देहात के स्कूल से पढ़ कर आईं राजधानी के इंदिरा नगर में रहने वाली पूनम गौतम ने यूपीपीसीएस में तीसरा स्थान पाया. Etv Bharat से खास मुलाकात में डॉ. पूनम गौतम ने अपने सफलता के मंत्र साझा किए.

पीसीएस में पाया तीसरा स्थान

पति का सहयोग
डॉ. पूनम ने बताया कि प्रारम्भिक शिक्षा अकबरपुर, कानपुर देहात से हुई है. एमबीबीएस की पढ़ाई मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज व पीजी गाइनी केजीएमयू से की. उन्होंने बताया कि शुरुआत से ही पीसीएस की तैयारी करने का मन बनाया था. शादी के बाद भी इसमें कोई अड़चन नहीं आई. पति ने पूरा सहयोग किया. पिता महेश प्रसाद गौतम सेवानिवृत्त सरकारी कर्मी है और माता ऊषा गौतम गृहणी हैं.

एकाग्रता बहुत जरूरी
डॉक्टर पूनम कहती हैं कि सफलता के लिए कठिन परिश्रम के अलावा कोई विकल्प नहीं है. जो छात्र प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें केवल समय देखकर नहीं बल्कि एकग्रता के साथ पढ़ाई करनी चाहिए. इससे ही सफलता मिल पाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details