उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मोहर्रम से पहले पुलिस और प्रशासन ने कसी कमर, संवेदनशील इलाकों में निकाला पैदल मार्च

By

Published : Aug 7, 2021, 9:58 PM IST

राजधानी लखनऊ में मोहर्रम (Muharram) से पहले पुलिस ने पैदल मार्च निकाला. पुलिस अधिकारियों ने भारी पुलिस बल के साथ संवेदनशील इलाकों से होते हुए मार्च निकाला और ब्रीफिंग की.

लखनऊ ने पुलिस ने निकाला मार्च.
लखनऊ ने पुलिस ने निकाला मार्च.

लखनऊःमोहर्रम सर्कुलर का बवाल भले ही थमता नजर आ रहा हो लेकिन यूपी पुलिस (UP Police) ने मोहर्रम (Muharram) से पहले कमर कस ली है. राजधनी की सड़कों पर शनिवार शाम को पुलिस अधिकारियों ने भारी पुलिस बल के साथ पैदल मार्च निकाला और संवेदनशील इलाकों से होते हुए ब्रीफिंग की. डीसीपी पश्चिम सोमेन वर्मा ने इस रूट मार्च की अगुवाई की और पुलिस बल को आगामी मोहर्रम को लेकर सतर्कता बरतने के दिशा-निर्देश दिये.

लखनऊ ने पुलिस ने निकाला मार्च.
डीसीपी पश्चिम ने चौक थाना क्षेत्र स्थित चौक स्टेडिम पर पुलिस को आगामी मोहर्रम में बरतने वाली सतर्कता और इलाकों की संवेदनशीलता के साथ उपकरणों के इस्तेमाल के बारे में जानकारी दी. साथ ही एडीसीपी वेस्ट और अन्य पुलिस अधिकारियों संग पैदल मार्च किया. चौक क्षेत्र से शुरू हुआ यह रूट मार्च बजाजा, अकबरिगेट, मंसूरनगर, टूरियागंज होते हुए बाजारखाला पर समाप्त हुआ. तकरीबन 6 किलोमीटर लम्बे इस रूट मार्च में लखनऊ के कई थानों की फोर्स के साथ पैरा मिलिट्री फोर्स भी शामिल रहीं.

वेस्ट जोन के डीसीपी सोमेन वर्मा ने बताया कि मोहर्रम के देखते हुए और फोर्स की डिमांड की गई है, जिसकी स्वीकृति मिल चुकी है. मोहर्रम पर कई फोर्स राजधानी में तैनात रहेंगे. उन्होंने बताया कि नगर निगम और फायर ब्रिगेड को तैयार रहने के लिए कहा गया है. उन्होंने बताया कि अनुशासन और ब्रीफिंग के लिए मार्च रूट निकाला गया है. उन्होंने बताया कि मुस्लिम समाज के लोगों से भी सौहार्द पूर्वक मोहर्रम मनाने की अपील की जा रही है.

इसे भी पढ़ें-आईपीएल किक्रेटर के यहां दिनदहाड़े चोरी, पुलिस मुकदमा लिखने में कर रही आनाकानी

मोहर्रम सर्कुलर पर भले ही शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जवाद ने अपना बयान वापस ले लिया हो लेकिन अभी विरोध थमता नहीं दिख रहा है. ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड रविवार को डीजीपी के खिलाफ हर जिले में डीएम को ज्ञापन सौंपेगी और अपना विरोध दर्ज कराएगी. डॉक्टर कल्बे सिबताएन नूरी और शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास ने भी नाराजगी का इजहार करते हुए सर्कुलर वापस लेने या लिखित माफी तक विरोध जारी करने की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details