उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: सुरेंद्र कालिया ने ही रची थी खुद पर हमले की साजिश

यूपी की राजधानी लखनऊ में बीते दिनों रेलवे ठेकेदार सुरेंद्र कालिया पर जानलेवा हमला किया गया था. इस हमले में ठेकेदार का सुरक्षाकर्मी गोली लगने से घायल हो गया था. इस मामले में पुलिस ने खुलासा करते हुए बताया कि रेलवे ठेकेदार ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को फंसाने के लिए स्वयं पर हमला कराया था.

By

Published : Jul 21, 2020, 6:29 AM IST

etv bharat
सुरेंद्र कालिया गोलीकांड का खुलासा

लखनऊ: बीते दिनों राजधानी के आलमबाग में रेलवे ठेकेदार के ऊपर फायरिंग का मामला सामने आया था, जिसमें रेलवे ठेकेदार का सुरक्षाकर्मी गोली लगने से घायल हो गया था. इस प्रकरण में ठेकेदार सुरेंद्र कालिया ने धनंजय सिंह के खिलाफ तहरीर दी थी. आलमबाग पुलिस ने इस केस में पांच लोगों को हिरासत में लिया था. हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ के दौरान यह बात सामने निकलकर आई कि रेलवे ठेकेदार ने स्वयं पर हमला कराया था. इस मामले में धनंजय सिंह को फंसाने के लिए यह साजिश रची गई थी.

सुरेंद्र कालिया पर हमले के बाद पुलिस विभाग में बड़ी हलचल मच गई थी. सुरेंद्र कालिया के पूर्वांचल के माफिया से भी रिश्ते होने की बात सामने आई थी, जिसको लेकर पुलिस लगातार इस घटनाक्रम का खुलासा करने में जुटी हुई थी. इसमें यह बात तो साफ हो गई थी कि सुरेंद्र कालिया ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को फंसाने के लिए अपने ऊपर हमला कराया था.

कहां-कहां जुड़े हैं सुरेंद्र कालिया के तार
वहीं इस कांड के बाद सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सुरेंद्र कालिया अपने फोन में जो सिम इस्तेमाल कर रहा था, वह सिम सिराज अहमद के नाम पर लिया गया था. सिराज और सुल्तान अली सुरेंद्र कालिया के बेहद करीबी हैं. सिराज अहमद के नाम का सिम सुरेंद्र कालिया इस्तेमाल करता था. इस सिम से संजय राव ने पूर्व बसपा विधायक लोकेश दीक्षित और उनके भाई को मुन्ना बजरंगी के नाम से धमकी दी थी, जिसके बाद मुन्ना बजरंगी को झांसी से बागपत जेल लाया गया था. वहीं पेशी पर लाए गए मुन्ना बजरंगी की 8 जुलाई 2018 को हत्या कर दी गई थी. इस तरह बागपत जेल में मुन्ना बजरंगी हत्याकांड का कनेक्शन भी सुरेंद्र कालिया के मोबाइल में इस्तेमाल सिम से जुड़ा हुआ पाया जा रहा है.

सिम से बड़ी जानकारी की उम्मीद
पिछले हफ्ते आलमबाग थाना क्षेत्र में स्थित डीडी होटल के सामने सुरेंद्र कालिया जब अपने किसी परिचित को देखने अजंता हॉस्पिटल आया था तो वहां से जाते समय उस पर अज्ञात लोगों ने हमला किया था, जिसमें सुरेंद्र कालिया का प्राइवेट गनर घायल हो गया था. उसके बाद से ही पुलिस विभाग में हलचल मच गई थी. सुरेंद्र कालिया जो रेलवे की ठेकेदारी करते हैं तथा पूर्वांचल के माफिया से भी उसके संबंध होने की जानकारी मिल रही है, जिसके आधार पर लखनऊ पुलिस सक्रिय हुई थी. मौके पर जॉइंट कमिश्नर नवीन अरोड़ा पहुंचे थे और घटना का बारीकी से मुआयना भी किया था. घटना के बाद से ही लगातार नए-नए खुलासे हो रहे हैं. इसी कड़ी में सुरेंद्र कालिया के फोन में इस्तेमाल किए जाने वाले सिम से बड़ी जानकारी मिलने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details