उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पीएम इनसे करेंगे सीधा संवाद, जानिए किस कारण मिला मौका

प्रधानमंत्री मोदी 27 अक्‍टूबर को ‘प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना’ के लाभार्थियों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 10:30 बजे संवाद करेंगे. इस दौरान सीएम योगी भी उपस्थित रहेंगे.

By

Published : Oct 27, 2020, 12:26 AM IST

etv bharat
वेंडर.

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 27 अक्‍टूबर को ‘प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना’ के लाभार्थियों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 10:30 बजे संवाद करेंगे. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित रहेंगे.

लखनऊ के विजय से बात करेंगे पीएम मोदी

पीएम चौक इलाके में लइया-चना का ठेला लगाने वाले विजय बहादुर से मंगलवार को बात करेंगे. स्ट्रीट वेंडर्स को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना के तहत मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश के तीन शहरों के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद करेंगे. इनमें लखनऊ से विजय बहादुर का चयन किया गया है. 32 वर्षीय विजय बहादुर के परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं. विजय की पत्नी कंचन इंदिरानगर सेक्टर-17 में सब्जी का ठेला लगाती हैं. जब से लोगों को मालूम हुआ है कि प्रधानमंत्री से उनकी बात होगी तो हर कोई उनसे मिलने की इच्छा व्यक्त कर रहा है.

लइया-चने की दुकान को सजाया
विजय की चौक में झाल मुरी एक्सप्रेस के नाम से लइया-चना की दुकान है. दुकान को सजाया गया है. वह प्रधानमंत्री को अपने व्यवसाय के बारे में बताने के साथ ही पटरी दुकानदारों से जुड़ी मन की बात भी करेंगे. यह जिम्मा सूडा को दिया गया है और इसके लिए तकनीक टीम ने चौक में सारी व्यवस्था कर ली है. बातचीत के समय किसी तरह का व्यवधान न हो, इसे लेकर नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने पूरे दिन की व्यवस्था सुनिश्चित कराई है.

डिजिटल लेनदेन पर 1200 रुपये का कैशबैक
पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को दस हजार रुपये का ऋण दिया जा रहा है. इसमें उन्हें किसी भी तरह की सिक्योरिटी जमा नहीं करनी है. इसके साथ ही नियमित भुगतान पर सात फीसद ब्याज की सब्सिडी भी उन्हें दी जाएगी. डिजिटल लेनदेन पर साल में 1200 रुपये का कैशबैक भी मिलेगा. समय से भुगतान पर आगे बड़ा लोन मिलने के रास्ते भी साफ होंगे.

नगर निगम में कार्यक्रम की तैयारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोेदी मंगलवार सुबह साढ़े दस बजे से लाभार्थियों के साथ वर्चुअल संवाद करेंगे. इसके लिए लखनऊ, वाराणसी और आगरा के लाभार्थी चुने गए हैं. ऑनलाइन कार्यक्रम दिखाने के लिए नगर निगम सभागार में तैयारी की गई है. अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव ने बताया कि इसमें अधिकारियों के साथ करीब 50 से 100 लाभार्थी भी शामिल होंगे. चौक के विजय बहादुर से पीएम मोदी सीधे बात करेंगे. नगर निगम में त्रिलोकनाथ हॉल में व्यवस्था की गई है.

20,142 लोन मंजूर
पीएम स्वनिधि योजना के तहत जिले में 38 बैंक पात्रों को लोन दे रही है. लखनऊ नगर निगम में अब तक 41,476 स्ट्रीट वेंडर्स ने लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है. इनमें से बैंकों ने 20,142 लोन मंजूर कर दिए हैं. करीब 15,692 पात्रों के खातों में लोन की रकम भेजी जा चुकी है.

लक्ष्य हासिल करने में पहले स्थान पर लखनऊ
23 अक्टूबर तक दिए गए लक्ष्य का 84.82 फीसद पूरा कर लखनऊ नगर निगम पहले नंबर पर है. वाराणसी इस सूची में दूसरे और आगरा तीसरे स्थान पर है. वाराणसी में 49,670 स्ट्रीट वेंडर्स ने आवेदन किया है. 27,515 को लोन स्वीकृत हुआ है और 19,541 पात्रों के खातों में वितरित किया गया है. आगरा में 17,500 आवेदन हुए हैं और 14,167 खातों में रकम भेजी गई है.

वाराणसी के मोमोज और कॉफी वेंडर से बात करेंगे पीएम मोदी

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी बनारस के दुर्गाकुंड के एक मोमोज और कॉफी वेंडर और इंग्लिशिया लाइन के एक चाट और गोलगप्पा ठेला लगाने वाले वेंडर से संवाद कर सकते हैं. प्रधानमंत्री स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि (पीएम स्‍वनिधि) योजना की शुरुआत सड़कों और पटरियों पर सामान बेचने वाले गरीब लोगों के लिए 1 जून 2020 को की गई थी. ये कोविड-19 के चलते प्रभावित हुए थे. इन लोगों ने अपनी आजीविका पुन: शुरू कर दी है. अब तक इस योजना के अंतर्गत 24 लाख से अधिक आवेदन प्राप्‍त हुए हैं. इनमें से 12 लाख आवेदनों को मंजूरी दी जा चुकी है. लगभग 5.35 लाख के ऋण वितरित किए जा चुके हैं. उत्तर प्रदेश में 6 लाख से अधिक आवदेन प्राप्त हुए हैं. इनमें से 3.27 लाख को मंजूरी दी जा चुकी है और 1.87 लाख काे ऋण वितरित किया जा चुका है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लाभार्थी प्रधानमंत्री के साथ संवाद करेंगे. कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्‍ट दूरदर्शन पर किया जाएगा.

शहर में अलग-अलग जगह होगा प्रसारण
कार्यक्रम का प्रसारण वाराणसी में विभिन्न स्थानों पर बड़े-बड़े एलईडी स्क्रीन लगाकर और सूचना विभाग द्वारा बड़ी-बड़ी एलईडी वैन के माध्यम से शहर के प्रमुख वेंडिंग जोन तक किया जाएगा. ताकि प्रधानमंत्री के संदेश को वेंडरों के साथ-साथ आम जनता भी सुन सके. वाराणसी में कमिश्नरी स्थित कमिश्नर सभागार, बड़ा लालपुर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल, पराड़कर भवन एवं दुर्गाकुंड के पास एलईडी स्क्रीन लगाने के अलावा म्यूजियम सारनाथ वेंडिंग जोन, जवाहर नगर नेहरु मार्केट वेंडिंग जोन, भारत सेवाश्रम वेंडिंग जोन और रविदास गेट से 30 मीटर आगे वेंडिंग जोन में एलईडी वैन लगाकर वेंडरों को प्रधानमंत्री की संदेश का लाइव प्रसारण सुनाया एवं दिखाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details