उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊः डिफेंस एक्सपो 2020 की तैयारियां पूरी, कल से दिखेगा भारतीय शौर्य

यूपी की राजधानी लखनऊ में 5 फरवरी से डिफेंस एक्सपो की शुरुआत हो रही है. पीएम मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. डिफेंस एक्सपो को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. साथ ही कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

By

Published : Feb 4, 2020, 2:56 PM IST

pm modi will come to lucknow on 5 february to inaugurate defense expo
5 फरवरी से लखनऊ में शुरू होगा डिफेंस एक्सपो.

लखनऊ: एशिया की सबसे विशाल रक्षा प्रदर्शनी का काउंट डाउन खत्म होने जा रहा है. 5 से 9 फरवरी के बीच प्रदेश की राजधानी मेगा शो डिफेंस एक्सपो 2020 की मेजबानी करेगी. पीएम मोदी बुधवार को डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन करेंगे. इस मौके पर सीएम योगी और लखनऊ के बीजेपी सांसद व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे.

जानकारी देते संवाददाता.
पहली बार हो रहा आयोजनडिफेंस एक्सपो 2020 पहली बार प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित हो रहा है. देश की तीनों सेनाएं अपने आधुनिक हथियारों का प्रदर्शन करेंगी. इससे पहले यह आयोजन चेन्नई में हुआ था. मुख्य कार्यक्रम वृंदावन योजना सेक्टर 15 और गोमती रिवर फ्रंट पर होगा.

बुधवार को आएंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में कुछ तब्दीली हुई है. पहले उनको सुबह 9 बजे आना था, लेकिन अब वह दोपहर बाद 1 बजकर 20 मिनट पर विशेष विमान से लखनऊ के एयरपोर्ट पर उतरेंगे. मोदी वहां से कल्ली पश्चिम रवाना होंगे, जहां वह सीधे कार्यक्रम स्थल पर जाकर कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. उसके बाद विशेष विमान से 4 बजे वापस दिल्ली की ओर रवाना हो जाएंगे.

हजार से ज्यादा देशी-विदेशी प्रतिनिधि होंगे शामिल
हजार से ज्यादा देशी-विदेशी रक्षा कंपनियों के प्रतिनिधियों, रक्षा मंत्रियों, राजनयिकों, अधिकारियों, राजदूतों व रक्षा विशेषज्ञों की मौजूदगी में यह एशिया का सबसे बड़ा आयोजन होगा. इससे दुनिया भारत की बढ़ती सैन्य सामरिक शक्ति व शौर्य को देखेगी.

योगी ने झोंकी ताकत
यूपी पहली बार इतने विशाल मेगा इवेंट का आयोजन करने जा रहा है. योगी सरकार ने इसे सफल बनाने में अपनी ताकत झोंक दी है. सुरक्षा की बात करें तो यहां पर सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है. यूपी पुलिस के जवान इस कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में ले चुके हैं. वहीं सेना के जवान भी मुस्तैदी से डटे हुए हैं.

तीनों सेनाएं दिखाएंगी करतब
70 देशों के 1000 से अधिक प्रतिनिधि डिफेंस एक्सपो 2020 का हिस्सा बनेंगे. देश की तीनों सेनाओं के जवान अपने करतब दिखाकर लोगों को देश की सामरिक सैन्य क्षमता का परिचय देंगे.

ये भी पढ़ें:डिफेंस एक्सपो: सेना के जवानों ने किया अश्वशक्ति का प्रदर्शन, पीएम मोदी के सामने देंगे LIVE डेमो

ABOUT THE AUTHOR

...view details