उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Chandra Shekhar Azad Birth Anniversary: मोदी-योगी सहित कई नेताओं ने चंद्रशेखर आजाद को किया याद

By

Published : Jul 23, 2021, 10:06 AM IST

Updated : Jul 23, 2021, 10:54 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और सीएम योगी ने चंद्रशेखर आजाद की जंयती पर उन्हें ट्वीट कर याद किया. पीएम मोदी ने भारत माता के वीर सपूत चंद्रशेखर आजाद को उनकी जयंती पर नमन किया है.

चंद्रशेखर आजाद
चंद्रशेखर आजाद

लखनऊ: चंद्रशेखर आजाद (Chandra Shekhar Azad) की आज जयंती है. अंग्रेजी हुकूमत चंद्रशेखर आजाद के नाम से भय खाती थी. बेखौफ अंदाज के चंद्रशेखर आजाद सिर्फ 14 साल की उम्र में ही आजादी की लड़ाई में शामिल हो गए थे. आज पूरा देश उनके जन्मदिवस (Chandra Shekhar Azad Birth Anniversary) पर उनको याद कर रहा है. पीएम मोदी सीएम योगी सहित कई नेताओं ने आजाद की जंयती पर उनको याद किया है.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर चंद्रशेखर आजाद को याद किया है. उन्होंने कहा है कि भारत माता के वीर सपूत चंद्रशेखर आजाद को उनकी जयंती पर नमन. अपनी युवावस्था के दौरान उन्होंने भारत को साम्राज्यवाद के चंगुल से मुक्त कराने में खुद को झोंक दिया. वह एक भविष्यवादी विचारक भी थे, और एक मजबूत और न्यायपूर्ण भारत का सपना देखते थे.

गृहमंत्री अमित शाह ने भी आजाद की जयंती पर ट्वीट करते हुए याद किया है. उन्होंने कहा है कि चंद्रशेखर आजाद का शौर्य ऐसा था कि अंग्रेज भी उनके सामने नतमस्तक हो जाते थे. आजाद ने बचपन से ही आजाद भारत के विचार को जिया व चरितार्थ किया और अंतिम सांस तक आजाद रहे. उनके बलिदान ने स्वाधीनता की जो लौ जगाई वो आज हर भारतवासी के ह्रदय में देशभक्ति की अमर ज्वाला बन धधक रही है.

सीएम योगी ने आजाद की जंयती पर उनको श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने कहा कि असाधारण वीरता व अदम्य साहस के पर्याय, राष्ट्रभक्ति की प्रतिमूर्ति, स्वाधीनता संग्राम के प्रणेता अमर हुतात्मा चंद्रशेखर आजाद को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा है कि अमर बलिदानी प. चन्द्रशेखर आजाद की जयंती पर उन्हें मेरा कोटि-कोटि नमन. देश की आज़ादी के लिए दी गई अपने प्राणों की आहुति को राष्ट्र सदैव पुण्यस्मरित करता रहेगा.

इसे भी पढ़ें-Chandra Shekhar Azad Birth Anniversary: वो क्रांतिकारी जिसने कहा 'आजाद हूं, आजाद रहूंगा'...

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने चन्द्रशेखर आजाद को श्रद्धा सुमन किए अर्पित
प्रयागराज में आज देश के वीर सपूत शहीद चन्द्रशेखर आजाद के शहीद स्थल पर आजाद की 115वीं जयंती मनाई गई. इस अवसर पर आजाद पार्क में स्थिति शहीद चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पुष्प अर्पित किए और उनको याद करते हुए शहीद चंद्रशेखर आजाद के पद चिन्हों पर चलने का संकल्प लिया. इस मौके पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मैं लोगों से आह्वान करता हूं आम लोगों और युवाओं को शहीद चंद्रशेखर की जीवनी प्रेरणा लेनी चाहिए. शहीद चंद्रशेखर आजाद पूरे देश के लिए आईकान है. चंद्रशेखर आजाद ने अपने लहू से प्रयागराज की धरती को सींच कर देश को अंग्रेजों से मुक्त कराया है. केशव मौर्या ने संकल्प लिया है कि आगे आने वाले समय में कभी भी देश अंग्रेजों का गुलाम नहीं होगा. इस मौके पर उत्तर प्रदेश सशस्त्र बल के जवानों ने 21 गन शॉट फायर कर सलामी दी.

Last Updated : Jul 23, 2021, 10:54 AM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details