उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पौधरोपण में दें हर्बल पौधों को प्राथमिकताः केशव प्रसाद मौर्य

By

Published : Dec 3, 2020, 2:04 AM IST

प्रदेश की राजधानी में बुधवार को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर पौधरोपण कार्यक्रम हुआ. इस अवसर पर मौजूद उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि पौधरोपण जरूर करना चाहिए और इसमें हर्बल पौधों को प्राथमिकता देनी चाहिए.

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर पौधरोपण कार्यक्रम
राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर पौधरोपण कार्यक्रम

लखनऊःप्रदेश की राजधानी में बुधवार को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर पौधरोपण कार्यक्रम हुआ. इस अवसर पर मौजूद उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि पौधरोपण जरूर करना चाहिए और इसमें हर्बल पौधों को प्राथमिकता देनी चाहिए. इस अवसर पर हर व्यक्ति को पर्यावरण संरक्षण के प्रति संकल्पबद्ध होकर सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करने की प्रेरणा दी. पौधरोपण में हर्बल पौधों को प्राथमिकता देने के उद्देश्य से लोक निर्माण विभाग की ओर से हर्बल रोड व हर्बल वाटिकाएं बनाई जा रही हैं. साथ ही सिंगल बेस्ट यूज प्लास्टिक से सड़कों के निर्माण में किया जा रहा है.

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर आयोजन
केशव प्रसाद मौर्य ने राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के अवसर पर लोक निर्माण विभाग के मुख्यालय में पौधरोपण करने के बाद अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वहन तो करें ही, साथ-साथ में समाज के निर्माण में भी अपना योगदान दें. इस अवसर पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग के मुख्यालय परिसर में पौधरोपण किया. अधिक से अधिक संख्या में हर्बल पौधों को लगाए जाने की आवश्यकता पर बल दिया. इस वर्ष लोक निर्माण विभाग की ओर से 1500 किलोमीटर सड़कों का निर्माण, सिंगल यूज्ड, बेस्ट प्लास्टिक के उपयोग से किया जाएगा. इसमें लगभग 2 हजार टन सिंगल यूज्ड प्लास्टिक उपयोग किया जाएगा. इससे जहां एक तरफ वेस्ट प्लास्टिक का उपयोग हो सकेगा, वहीं प्रदूषण नियंत्रण में सहायता मिलेगी. साथ ही साथ सिंगल यूज़ प्लास्टिक का सड़कों में उपयोग करने से सड़कों की लागत में कमी आएगी.

कार्बन उत्सर्जन में कमी
इस अवसर पर बताया गया कि लोक निर्माण विभाग की ओर से नई तकनीक का इस्तेमाल करके 16 लाख टन कार्बन उत्सर्जन में कमी लाई गई है. इस तरह लोक निर्माण विभाग जहां सड़कों को बना रहा है, वहीं सामाजिक सरोकारों से जुड़े कामों में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है. इसी कड़ी में हर्बल वाटिकाओं का निर्माण, हर्बल रोडों का निर्माण, सिंगल यूज़ प्लास्टिक रोड का निर्माण, शहीदों के नाम पर सड़कें, मेधावी छात्रों के नाम से सड़कें और खेल प्रतिभाओं के नाम पर सड़कें बनाकर जहां लोक निर्माण विभाग लोगों को आवागमन की सुविधाएं मुहैया करा रहा है, वहीं छात्रों, खिलाड़ियों व सैन्य बलों का उत्साहवर्धन भी कर रहा है. कार्यक्रम के दौरान प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नितिन रमेश गोकर्ण ,विभागाध्यक्ष लोक निर्माण विभाग राजपाल सिंह ,प्रमुख अभियंता अनिल कुमार जैन, मुख्य अभियंता मुख्यालय- 1 अशोक अग्रवाल , मुख्य अभियंता संजय श्रीवास्तव, इंजीनियर जितेंद्र कुमार बांगा के अलावा लोक निर्माण विभाग के अनेक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details