उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 19, 2022, 6:37 PM IST

ETV Bharat / state

फॉर्मेसी और मैनेजमेंट की पढ़ाई शुरू कराएगा एकेटीयू, कार्यपरिषद की बैठक में लिया गया फैसला

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) में (Dr. APJ Abdul Kalam Technical University) नए सेशन से फार्मेसी और मैनेजमेंट की भी पढ़ाई होगी. मंगलवार को वीसी प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र की अध्यक्षता में हुई कार्यपरिषद की बैठक में इस पर निर्णय लिया गया.

a
a

लखनऊ. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी में (Dr. APJ Abdul Kalam Technical University) नए सेशन से फार्मेसी और मैनेजमेंट (Pharmacy and Management course) की पढ़ाई शुरू होगी. मंगलवार को एकेटीयू में वीसी प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र की अध्यक्षता में कार्यपरिषद की बैठक में इस पर निर्णय लिया गया. इस दौरान वास्तुकला एवं योजना संकाय में प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों का लिफाफा भी खुला. वहीं, यूनिवर्सिटी के स्ट्रेटजिक प्लान एवं संशोधित विजन एवं मिशन 2030 को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड करने को हरी झंडी दी गई.


डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) से प्रदेश भर में 763 संस्थान संबद्ध हैं. जिसमें तमाम संस्थानों में मैनेजमेंट और फॉर्मेसी की पढ़ाई होती है. ऐसे में एकेटीयू परिसर में भी मैनेजमेंट और फॉर्मेसी की पढ़ाई शुरू करने की कवायद तेज कर दी गई है. बैठक में मंजूरी के बाद इसी सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी.


बैठक के दौरान विश्वविद्यालय के घटक संस्थान वास्तुकला एवं योजना संकाय में प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के रिक्त पदों पर चयनित दो प्रोफेसर और एक एसोसिएट प्रोफेसर के अभ्यर्थियों के नामों की संस्तुति कर दी गई. साथ ही कॅरियर एडवांसमेंट स्कीम के तहत दो एसोसिएट प्रोफेसर की पदोन्नति की गई. जबकि तीन असिस्टेंट प्रोफेसर की वरिष्ठता को मंजूरी मिली.


बैठक के दौरान प्रतिकुलपति प्रो. मनीष गौड़ ने नैक आवेदन के लिए विश्वविद्यालय की अब तक की तैयारियों की प्रगति रिपोर्ट (Progress report) प्रस्तुत की. साथ ही पिछले छह महीने में यूनिवर्सिटी के शैक्षणिक और प्रशासनिक महत्वपूर्ण निर्णयों की भी जानकारी दी.

यह भी पढ़ें : प्रदेश सरकार की सभी राजकीय स्कूलों की लाइब्रेरी में किताबें मुहैया कराने की तैयारी, देगी ग्रां



विजन एवं मिशन 2030 वेबसाइट पर होगा अपलोड : यूनिवर्सिटी के शैक्षणिक और प्रशासनिक सुधारों के लिए स्टेटजिक प्लान एवं संसोधित विजन एवं मिशन 2030 को वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्णय किया गया है. जिससे यूनिवर्सिटी के स्टेकहोल्डर्स, छात्र और उनके परिजन भी आगामी योजनाओं के बारे में जान सकें. बैठक में प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा सुभाषचंद्र शर्मा, कुलसचिव सचिन सिंह, वित्त अधिकारी जीपी सिंह, उपकुलसचिव डॉ. आरके सिंह, प्रो एचके पालिवाल, प्रो. वंदना सहगल, प्रो. संदीप तिवारी सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: सर्वर ने दिया धोखा, निपुण परीक्षा की ओएमआर शीट अपलोड करने में जूझे शिक्षक

ABOUT THE AUTHOR

...view details