उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

PGI LUCKNOW : पीजीआई लखनऊ में 25 और 26 को जुटेंगे देश-विदेश के पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट

संजय गांधी पीजीआई पीडियाट्रिक गैस्ट्रो क्लीनिक- 2023 और स्थापना दिवस समारोह में देश विदेश के 100 से अधिक पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट को आमंत्रित किया गया है. ये विशेषज्ञ बच्चों में सामान्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और यकृत रोगों के उपचार और नवीनतम शोध साझा करेंगे.

By

Published : Mar 24, 2023, 6:41 PM IST

Updated : Mar 24, 2023, 8:45 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : संजय गांधी पीजीआई पीडियाट्रिक गैस्ट्रो क्लीनिक- 2023 और स्थापना दिवस समारोह 25-26 मार्च को टेलीमेडिसिन ऑडिटोरियम में होगा. इसमें देश विदेश से कई एक सौ से अधिक पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट जुटेंगे और बच्चों में होने वाले सामान्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और यकृत रोगों पर चर्चा करेंगे और अपने शोध साझा करेंगे. यह जानकारी गैस्ट्रोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. उज्जवल पोद्दार ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता के दौरान साझा की.


लखनऊ के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के डॉ. उज्जवल पोद्दार ने बताया कि 26 मार्च 2023 को संस्थान अपने स्थापना के 15 वर्ष पूर्ण कर रहा है. विभाग का औपचारिक उद्घाटन 26 मार्च 2008 को उत्तर प्रदेश राज्य के तत्कालीन राज्यपाल माननीय टीबी. राजेश्वर द्वारा किया गया था. एसजीपीजीआई में पीडियाट्रिक गैस्ट्रो एंटरोलॉजी विभाग होना एक बड़ी उपलब्धि थी. क्योंकि यह उत्तर प्रदेश राज्य के साथ-साथ देश का भी पहला विभाग था. विभाग 26 मार्च 2023 को अपना स्थापना दिवस मना रहा है.

इस अवसर पर विभाग की ओर से 25-26 मार्च को टेलीमेडिसिन ऑडिटोरियम में "प्रथम एसजीपीजीआई पीडियाट्रिक गैस्ट्रो क्लीनिक -2023" का आयोजन किया जाएगा. सम्मेलन में पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपेटोलॉजी के क्षेत्र के विभिन्न विशेषज्ञ और विद्वान भाग ले रहे हैं. सम्मेलन के लिए देश भर के साथ-साथ बांग्लादेश और नेपाल जैसे पड़ोसी देशों के 100 से अधिक पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट ने पंजीकरण कराया है. बैठक में बच्चों में सामान्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और यकृत रोगों जैसे (small bowel diarrhea, neonatal cholestasis, chronic liver disease, pancreatitis, upper gastrointestinal bleeding आदि पर चर्चा होगी.

यह भी पढ़ें : यूपी में कोरोना वायरस ने पकड़ी रफ्तार, 135 पहुंची मरीजों की संख्या

Last Updated : Mar 24, 2023, 8:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details