उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: विश्व जल दिवस के अवसर पर जल को बचाने के लिए दिलाई गई शपथ

विश्व जल दिवस पर नमामि गंगे व स्वच्छ गंगा मिशन के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसके माध्यम से लोगों को जल बचाने का संदेश दिया गया, जिससे आने वाले समय में जल की समस्या का सामना ना करना पड़े.

By

Published : Mar 23, 2021, 8:21 AM IST

जल को बचाने के लिए दिलाई गई शपथ
जल को बचाने के लिए दिलाई गई शपथ

लखनऊ: विश्व जल दिवस के अवसर पर राजधानी लखनऊ के नमामि गंगे मुख्यालय में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने सहभागिता की. इन स्कूली बच्चों को जल संरक्षित करने की शपथ दिलाई गई ताकि आने वाले समय में जल की समस्या का सामना ना करना पड़े.

किया गया जागरुक
ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए स्वच्छ गंगा मिशन के अपर परियोजना निदेशक अच्छे लाल यादव ने बताया कि जिस तरह से ग्राउंड वाटर में कमी आ रही है. इसको लेकर विश्व जल दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों को जल संरक्षित करने की शपथ दिलाई गई. आज जो रेन वाटर ड्रेन होकर नदियों में समंदर में चला जा रहा है. इसे कैसे संरक्षित किया जाए इसको लेकर भी लोगों को जागरुक किया गया, जिससे आने वाले वर्षों में जल संकट का सामना ना करना पड़े.

सरकार की योजनाएं जल्द होंगी पूरी
स्वच्छ गंगा मिशन के अपर परियोजना निदेशक अच्छे लाल यादव ने कहा, केंद्र और प्रदेश सरकार हर घर को नल से जोड़ने की योजना पर काम कर रही है, इसको जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा. जिससे जल संकट की समस्या का सामना ना करना पड़े.


बुंदेलखंड में चल रहा है तेजी से काम
उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक जल संकट बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में हैं. ऐसे में केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार की कई महत्वाकांक्षी योजनाएं बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में चलाई जा रही हैं, जिससे यहां पर रहने वाले लोगों को जल संकट की समस्या का सामना ना करना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details