उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सूनी रही ईदगाह-मस्जिद, घरों से लोगों ने रमजान को कहा 'अलविदा' !

By

Published : May 22, 2020, 9:06 PM IST

उत्तर प्रदेश के अमरोहा, आगरा, हरदोई, वाराणसी, आजमगढ़ और बदायूं जिले में प्रशासन की अपील के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने घरों पर ही अलविदा की नमाज अदा की. मस्जिदों के बाहर पुलिस तैनात रहा.

घरों से लोगों ने रमजान को कहा 'अलविदा' !
घरों से लोगों ने रमजान को कहा 'अलविदा' !

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में लॉकडाउन के चलते अलविदा की नमाज घरों से अदा की गई. इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों ने घरों से ही मुल्क के लिए अमन-ओ-चैन की दुआ मांगी. मस्जिदों पर सन्नाटा पसरा रहा. कहीं-कहीं सिर्फ पांच लोगों को मस्जिदों में नमाज अदा करने की इजाजत दी गई थी.

घरों से लोगों ने रमजान को कहा 'अलविदा' !

आगरा में चुनिंदा लोगों को मस्जिदों में जाने की दी गई अनुमति

आगरा ताजनगरी में माह-ए-रमजान के आखिरी जुमा के दिन शांति से अलविदा की नमाज अदा की गई. कोरोना महामारी और लॉक डाउन-4.0 के चलते जिला प्रशासन ने चुनिंदा लोगों को मस्जिदों में नमाज अदा करने की अनुमति दी थी. लोगों से अपील किया गया कि वह घरों में रहें. घरों में नमाज अदा करें और इबादत करें. लॉकडाउन का पालन करें. जरूरी काम से ही बाहर निकलें.

वाराणसी में पढ़ा गया रमजान काआखिरी जुमा

वाराणसी में माह-ए-रमजान में शुक्रवार को आखिरी जुमा अलविदा की नमाज अदा की गई. लॉकडाउन की वजह से ऐसा पहली बार था, जब लोगों ने अलविदा जुमे की नमाज मस्जिदों के बजाय अपने घरों में अदा की. इस दौरान लोगों ने देश में अमन-चैन की दुआ मांगी. जिले की सभी मस्जिदों पर सन्नाटा पसरा रहा. सिर्फ पांच लोग ही मस्जिदों में नमाज अदा करने गए थे.

आजमगढ़ की मस्जिदों में चार लोगों को नमाज अदा करने की दी गई इजाजत

आजमगढ़ जिला प्रशासन ने जनपद के सभी मुस्लिम धर्मगुरुओं से मस्जिदों में चार लोगों को नमाज पढ़ने की इजाजत दी थी. अलविदा की नमाज भी लोगों ने अपने घरों से अदा की. जिला मुख्यालय में लगभग चार दर्जन मस्जिदों के ताले नहीं खुले. सभी लोगों ने अपने घरों पर ही अलविदा की नमाज अदा की. जिस तरह से पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है, ऐसे में इन मस्जिदों में सन्नाटा पसरा रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details