उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ननकाना साहिब पर हमला और सिख युवक की हत्या से लोगों में आक्रोश, फूंका पाकिस्तान का पुतला

पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा ननकाना सााहिब पर हुए हमले और पेशावर में एक सिख युवक की हत्या से आक्रोशित सिख समुदाय के लोगों ने यूपी के विभिन्न जिलों में पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किया. लोगों ने पाकिस्तान का पुतला फूंका. साथ ही पाकिस्तान मुर्दाबाद और इमरान खान मुर्दाबाद के नारे भी लगाए.

By

Published : Jan 7, 2020, 9:18 AM IST

etv bharat
ननकाना साहिब पर हमले और सिख युवक की हत्या से लोगों में आक्रोश.

पाकिस्तान के ननकाना साहब गुरुद्वारे में हुए हमले को लेकर आज सिख समुदाय के लोग और मुस्लिम समाज के लोगों आज गोरखपुर के शास्त्री चौक पर पाकिस्तान का पुतला फूंक कर विरोध जताया. वहीं पंजाबी अकेडमी के सदस्य जगन सिंह नीटू ने कहा कि पाकिस्तान में जिस तरह से ननकाना साहब गुरुद्वारे पर उपद्रवियों ने हमला किया, यह बहुत ही निंदनीय है.

सिख समुदाय ने फूंका पाकिस्तान का पुतला.

उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव महाराज जी की जन्मस्थली पाकिस्तान में है. पिछले दिनों जिस तरह से ननकाना साहब गुरुद्वारे पर हमला हुआ. हम लोग शांत रहे, लेकिन फिर आज हमें पता चला कि एक सिख की हत्या कर दी गई तो यह सिख समुदाय कतई बर्दाश्त नहीं करेगा. अगर पाकिस्तान अगर पाकिस्तान अपनी आदतों से बाज नहीं आता है तो हम सिख समुदाय और मुस्लिम समुदाय के लोग लगातार विरोध प्रदर्शन करते रहेंगे.

मुजफ्फरनगर: पाकिस्तान में स्थित गुरु नानक साहब की जन्मस्थली ननकाना साहिब पर हुए हमले व एक युवक को जबरदस्ती घर से उठाकर धर्म परिवर्तन करने के मामले में भारत के सिख समाज में रोष व्याप्त है. सिख समाज ने सड़कों पर उतरकर पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किया.

पाकिस्तान के खिलाफ की गई नारेबाजी.

सिख समाज के लोग रोडवेज स्थित गुरुद्वारा से निकल सड़कों पर नारेबाजी करते हुए डीएम कार्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार को प्रधानमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौपा. ज्ञापन में पाकिस्तान में हुए हमले को लेकर रोष व्यापत किया और इस मामले के आरोपियों को फांसी की सजा देने की मांग की. सिख समाज की महिलाए भी भारी संख्या में इस प्रदर्शन में मौजूद रहीं.

कांग्रेसियों ने इमरान खान और पाकिस्तान का फूंका पुतला
बांदा:
पाकिस्तान के ननकाना साहिब गुरुद्वारे में पथराव और हिंसा के मामले में बांदा में कांग्रेसियों ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान व पाकिस्तान का पुतला फूंका और मुर्दाबाद के नारे लगाए. कांग्रेसियों ने बताया कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे में इस तरीके का किया गया बर्ताव गलत है, जिसकी कांग्रेस पार्टी घोर निंदा कर विरोध करती है.

पाकिस्तान का फूंका गया पुतला.

शहर के जिला कांग्रेस कार्यालय में कांग्रेसियों ने पाकिस्तान में स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारे में पथराव और हिंसा के मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान व पाकिस्तान का पुतला फूंका. साथ ही इमरान खान और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए.

सिख समाज ने ननकाना साहिब पर हमले को लेकर सौंपा ज्ञापन
मुरादाबाद:
पाकिस्तान के ननकाना साहिब पर हुए हमले के विरोध में सिख समुदाय ने एकजुट होकर पाकिस्तान का पुतला फूंका. जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा. पूरे देश के सिख समाज के लोगों में इस घटना से बहुत गुस्से में है. पाकिस्तान में रह रहे अल्पसंख्यक सिखों की सुरक्षा की व्यवस्था करनी चाहिए.

पाकिस्तान के खिलाफ की गई नारेबाजी.

सिक्ख समाज के डिम्पल सिंह अस्क ने कहा कि पाकिस्तान के अंदर सिखों के पहले गुरु श्री गुरु नानक देव जी की जन्म स्थली ननकाना साहब में कुछ लोगों ने हमला किया और पत्थरबाजी की. जिलाधिकारी के माध्यम से सिख समाज ने राष्ट्रपति को एक ज्ञापन दिया है. उनसे यह मांग की गई है कि भविष्य में ऐसी कोई घटना न हो और सिख समाज, जो वहां पर अल्पसंख्यक है. उनकी सुरक्षा की जाए.

बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का फूंका पुतला
सहारनपुर: पाकिस्तान के पेशावर में सिख युवक की हत्या के विरोध में बजरंगदल व विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता बजरंग दल के प्रांत संयोजक विकास त्यागी के नेतृत्व में देवबन्द के वीआईपी गेस्ट हाउस में इकट्ठा हुए. वहां पर उन्होंने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए, उसके बाद उन्होंने पाकिस्तानी झंडे को व पाक पीएम के पुतले को आग के हवाले किया.

बजरंग दल ने पाकिस्तानी पीएम का फूंका पुतला.

इस दौरान प्रदर्शन कर रहे बजरंग दल के प्रान्तीय संयोजक विकास त्यागी ने कहा कि पाकिस्तान के अंदर आए दिन अल्पसंख्यक समाज चाहे वो सिख हो, जैन हो, बौद्ध हो या हिंदू हो, उन पर जुल्म और हमले हो रहे हैं. दो दिन पहले ही एक सिख भाई की हत्या कर दी गई. हम भारत सरकार से मांग करते हैं कि नागरिक संशोधन कानून तत्काल प्रभावी किया जाए और अफगानिस्तान, पाकिस्तान, और बंगलादेश आदि देशो में जो भी अल्पसंख्यक समाज वहां पर पीड़ित है और वहां से आना चाहता हो उसे तुरंत यहां की नागरिकता दी जाए.

मौलाना ने सिख समाज को दिया समर्थन
मुजफ्फरनगर
: पाकिस्तान के पेशावर में गुरु नानक देव की जन्मस्थली ननकाना साहिब में हुए हमले को लेकर सिख समाज में रोष है. इसी को लेकर सरवट रॉड स्थित महमुदिया मदरसे में नमाज के बाद दुआ की गई, जिसके बाद मस्जिद के मौलाना ने सभी लोगों की सहमति से अपना समर्थन सिख समाज को दिया. मौलाना ने साथ ही पाकिस्तान को सुधरने की चेतावनी भी दी.

महमुदिया मदरसा के सदर मौलाना कलीमुल्लाहा ने सिख समाज को समर्थन देते हुए कहा कि हम सिख समाज के साथ हैं, जो कुछ वहां हुआ, गलत हुआ, उन लोगो को कड़ी सजा मिलनी चाहिए. मौलाना ने मदरसे में लोगों को पाकिस्तान की मानसिकता बताई. साथ ही लोगों को सिख समाज को समर्थन देने के अपील की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details