उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 22, 2020, 5:36 PM IST

ETV Bharat / state

सीएम योगी का निर्देश, विदेश से आए लोगों को किया जाएगा क्वारंटीन

कोरोना के नए स्वरूप ने दुनिया भर की चिंता बढ़ा दी है. उत्तर प्रदेश सरकार भी इसको लेकर तैयारी में जुट गई है. बाहरी देशों से आने वालों की सघन कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करने, उनकी जांच और क्वारंटाइन करने के निर्देश दिए गए हैं. सीएम योगी ने मंगलवार को इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

People from abroad will be quarantined in uttar pradesh
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व में सामने आए कोरोना वायरस के नए स्वरूप को देखते हुए पूरी सावधानी और सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि जिन देशों में वायरस का नया स्वरूप सामने आया है, ऐसे देशों से पिछले 15 दिन में प्रदेश में आए लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और उन्हें क्वारंटाइन करने की व्यवस्था की जाए.

स्वास्थ्य विभाग जारी करेगा हेल्पलाइन नंबर
सीएम योगी ने मंगलवार को लोक भवन में अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में स्थानीय प्रशासन यह सुनिश्चित करे कि विदेश से आए लोगों की काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग अनिवार्य रूप से की जाए. विदेश से आए लोगों की जांच की जाए. उन्होंने इस सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग को एक हेल्पलाइन नंबर जारी करने के निर्देश दिए हैं.

कोविड जांच के लिए 700 रुपये से अधिक नहीं ले सकेंगे निजी लैब
मुख्यमंत्री ने कहा कि निजी लैब में आरटीपीसीआर की जांच के लिए 700 रुपये से अधिक फीस नहीं लिया जाए. यदि व्यक्ति का सेम्पल घर से कलेक्ट किया जाता है, तो ऐसी परिस्थिति में 900 रुपये ही लिए जाएं. उन्होंने अधिकारियों को इस व्यवस्था का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोविड-19 की 95.68 प्रतिशत रिकवरी दर पर संतोष व्यक्त करते हुए इसे और बेहतर करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए प्रतिबद्ध है. इसलिए इस दिशा में सभी प्रयास निरन्तर जारी रखे जाएं.

अस्पतालों की व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त बनाए रखा जाए. कोविड अस्पतालों में दवाओं, मेडिकल उपकरणों और ऑक्सीजन का बैकअप समेत अन्य व्यवस्थाएं होनी चाहिए. सीएम योगी ने कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किए जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग इसके माध्यम से ऑनलाइन डॉक्टरों की सलाह ले सकें. प्रदेश में ई-संजीवनी एप का उपयोग करने वालों की संख्या अब तक तीन लाख से अधिक हो गई है.

बैठक में जिम्मेदार रहे मौजूद
बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव राजस्व श्रीमती रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई और सूचना नवनीत सहगल समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details