उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 30, 2021, 3:41 PM IST

ETV Bharat / state

मानसून से पहले सड़कों की नहीं हुई मरम्मत, चोट खाने को मजबूर राहगीर

राजधानी लखनऊ में नगर निगम प्रशासन व लखनऊ विकास प्राधिकरण की लापरवाही का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है. राजधानी के कई इलाकों में सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे हैं, लेकिन इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है.

लखनऊ में सड़कों की नहीं हुई मरम्मत.
लखनऊ में सड़कों की नहीं हुई मरम्मत.

लखनऊ: राजधानी में प्रशासन की लापरवाही के चलते लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. नगर निगम प्रशासन, लखनऊ विकास प्राधिकरण व लोक निर्माण विभाग की लापरवाही के चलते सड़कों की मरम्मत नहीं की जा सकी है. मानसून के समय सड़कों पर जलभराव होता है, जिससे राहगीर कई बार चोटिल भी हो जाते हैं.

लखनऊ में सड़कों की नहीं हुई मरम्मत.

इन इलाकों की सड़कें बदहाल
राजधानी लखनऊ के गोमती नगर, महानगर, निशातगंज, इंदिरा नगर, मुंशी पुलिया, विकास नगर, पुराना लखनऊ का चौक क्षेत्र, वजीरगंज, ऐशबाग, आलमबाग, आजाद नगर व आशियाना जैसे प्रमुख इलाकों की सड़कें बदहाल हैं और सड़कों में बड़े-बड़े गड्ढे साफ-साफ नजर आते हैं. यहां बारिश के समय अक्सर जलभराव हो जाता है.

वहीं कैसरबाग, लाल बाग इलाके में स्मार्ट सिटी के नाम पर भी सड़कों को खोद दिया गया है. वहां पर सीवर लाइन डालने के बाद भी सड़कों को ठीक नहीं कराया जा सका है, जिसका खामियाजा वहां से निकलने वाले राहगीरों को भुगतना पड़ रहा है. बता दें कि सड़कों पर जलभराव की वजह से आने-जाने वाले लोगों को समस्या होती है. कई बार सड़क दुर्घटनाएं भी होती हैं, लेकिन अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ता है.

मानसून के बाद ठीक कराई जाएंगी सड़कें
मानसून से पहले सड़कों के मरम्मत को लेकर करीब 176 करोड़ रुपये बजट की व्यवस्था की गई थी, जिसकी जानकारी महापौर संयुक्ता भाटिया ने दी थी, लेकिन मानसून शुरू हो चुका है और सड़कों का निर्माण कहीं दिखाई नहीं दे रहा है. इस बारे में पूछने पर लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता राजीव राय का कहना है कि अभी फिलहाल बजट का संकट है. शासन से बजट मांगा गया है. बजट मिलते ही और मानसून के बाद सड़कों को ठीक कराने का काम कराया जाएगा. लखनऊ नगर निगम के आयुक्त अजय द्विवेदी कहते हैं कि मानसून के ठीक बाद सड़कों की मरम्मत को लेकर टेंडर प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी और सड़क का काम कराया जाएगा.

कैसरबाग इलाके की बदहाल सड़क से गुजरने वाले राहगीर अमित कुमार बताते हैं कि सड़क काफी खराब है. एक रिक्शा वाला भी डिसबैलेंस होने की वजह से गिर गया था. प्रशासन को चाहिए कि इन सड़कों को जल्द से जल्द ठीक कराया जाए. सरकार अच्छे काम करती है, लेकिन धरातल पर भी उसे ऐसी सड़कों को ठीक कराने के बारे में चिंता करनी चाहिए. वहीं दूसरे इलाके शाहनजफ रोड की तरफ से गुजरने वाले छात्र दीपक आर्य कहते हैं कि अक्सर हमें इन सड़कों से गुजरने में समस्या होती है. बारिश में तो और दिक्कत होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details