उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बेटियों के सपनों को दें उड़ान, सौभाग्य से मिलती हैं कन्या

हर वर्ष सितंबर माह के चौथे रविवार को वर्ल्‍ड डाटर्स डे या बेटी दिवस के रूप में मनाया जाता है. यानी कि आज 26 सितंबर को बेटी दिवस मनाया जा रहा है. यह दिन बेटियों को धन्यवाद देने और उनके प्रति प्यार जताने का दिन है. हमारे देश में बेटी दिवस मनाने की खास वजह बेटियों के प्रति लोगों को जागरूक करना है.

By

Published : Sep 26, 2021, 11:21 AM IST

daughters day
daughters day

लखनऊ:सोमवार 26 सितंबर को भारत में बेटी दिवस (Daughter's Day) मनाया जाएगा. इस दिन को डॉटर्स डे के नाम से भी जाना जाता है. यह दिन बेटियों के लिए खास होता है. इस दिन मां-बाप अपनी बेटियों को गिफ्ट्स देते हैं और पूरा दिन उनके लिए खास बनाते हैं.

बेटियों को समर्पित इस खास दिन को अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है. बेटी दिवस (Daughter's Day) को खासकर सितंबर महीने के चौथे रविवार को मनाया जाता है, जो कि इस बार 26 सिंतबर को है. वहीं, विश्व बेटी दिवस, 28 सितंबर को मनाया जाता है.

हालांकि, भारत में बेटी दिवस मनाने की एक खास वजह बेटियों के प्रति लोगों को जागरुक करना है. इस दिन बेटी को न पढ़ाना, उन्हें जन्म से पहले मारना, घरेलू हिंसा, दहेज और दुष्कर्म से बेटियों को बचाने के लिए भारतीयों को जागरुक करना है. उन्हें यह समझाना कि बेटियां बोझ नहीं होती, बल्कि आपके घर का एक अहम हिस्सा होती हैं. बेटियों के लिए खास प्यार जताने के लिए डॉटर्स डे मनाया जाता है. इसके अलावा बेटों के लिए बेटा दिवस (Son's Day, 11 August), मां (Mother's Day, 10 May), पिता (Father's Day, 21 June) और यहां तक की दादा-दादी (Grandparent's Day) के लिए भी साल में एक खास दिन रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details