उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: आयुष ग्राम योजना से लोगों को आयुर्वेद के प्रति किया जा रहा जागरूक

By

Published : Mar 5, 2020, 11:53 AM IST

उत्तर प्रदेश सरकार आयुष विभाग योजना के तहत तमाम योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है. आयुष ग्राम योजना के तहत गांव-गांव तक पहुंचकर ग्रामीणों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने का प्रयास किया जा रहा है.

etv bharat
आयुष ग्राम योजना से लोगों को आयुर्वेद के प्रति किया जा रहा जागरूक

लखनऊ:केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष योजना की जानकारी समय समय पर लोगों को दी जाती रही है. इसके योजना के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है. इसी सम्बन्ध में प्रदेश में भी आयुष विभाग द्वारा आयुष ग्राम योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है.

आयुष ग्राम योजना से लोगों को आयुर्वेद के प्रति किया जा रहा जागरूक.
केन्द्र व राज्य सरकार के आयुष विभाग के द्वारा समय-समय लोगों को आयुर्वेद के प्रति जागरुक करने का प्रयास करता है. इसी कड़ी में आयुष ग्राम योजना के तहत योजना से सम्बन्धित तमाम जानकारी लोगों को दी जा रही है. जिससे लोगों को योजना के बारे में जागरूक किया जा सके.इस योजना के माध्यम से आयुर्वेद के तहत होने वाले उपचार के साथ-साथ, आयुर्वेद के इलाज की तमाम पद्धतियों के बारे में इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे लोगों को जागरूक किया जाएगा. साथ ही साथ आयुर्वेद से होने वाले तमाम इलाज और उपचार भी इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को दिए जाएंगे. जिससे कि ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों को आयुर्वेद (आयुष) के प्रति जागरूक किया जा सके और योजना के तहत मिलने वाले चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं लोगों को मिल पाए.उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयुष विभाग अब इस पहल में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है. इसके तहत गांव में आयुष ग्राम योजना के तहत इन सभी तमाम व्यवस्थाओं को लोगों तक पहुंचाने का प्रयास इसके माध्यम से किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details