उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दर्शकों के मन को भा रही पर्वतीय संस्कृति

By

Published : Jan 22, 2021, 5:32 AM IST

पर्वतीय संस्कृति और परम्पराओं से सजा उत्तरायणी कौथिग राजधानीवासियों को बहुत भा रहा है. आम दिनों में सुनसान रहने वाला पं. गोविंद वल्लभ पंत उपवन आजकल गुलज़ार है. कौथिग के आयोजन से राजधानी के लोग पर्वतीय संस्कृति से परिचित हो रहे हैं. कौथिग में कार्यक्रम पेश करते कलाकार.

कौथिग में कार्यक्रम पेश करते कलाकार.
कौथिग में कार्यक्रम पेश करते कलाकार.

लखनऊ: पर्वतीय संस्कृति और परम्पराओं से सजा उत्तरायणी कौथिग राजधानीवासियों को बहुत भा रहा है. आम दिनों में सुनसान
रहने वाला पं. गोविंद वल्लभ पंत उपवन आजकल गुलज़ार है. कौथिग के आयोजन से राजधानी के लोग पर्वतीय संस्कृति से परिचित हो रहे हैं. कौथिग का आयोजन पर्वतीय महापरिषद कर रही है. कौथिग के आठवें दिन भी दर्शकों को पर्वतीय संस्कृति की झलक दिखी.

कौथिग में कार्यक्रम पेश करते कलाकार.
समाज की महिलाओं ने दी प्रस्तुतिपर्वतीय समाज की महिलाओं ने पारम्परिक वेश भूषा में झोड़ा नृत्य प्रस्तुत किया. कुमाॅचल नगर , गोमती नगर, कल्याणपुर, इन्दिरा नगर की महिला टीमों ने सामुहिक नृत्य में प्रस्तुत किया .
कौथिग में कार्यक्रम पेश करते कलाकार.
सांस्कृतिक दल ने पेश किया कार्यक्रमपंतनगर सांस्कृतिक समिति के सांस्कृतिक दल ने एकल और समूह नृत्य की प्रस्तुतियां दीं. दल ने गणेश वन्दना से अपने कार्यक्रम की शुरुआत की. महिलाओं ने पर्वतीय अंचल में गाये जाने गीत और संगीत को प्रस्तुत किया. मंच संचालन आकाशवाणी के पूर्व उद्वघोषक केसी पंत और नीलम जोशी ने किया.
कौथिग में कार्यक्रम पेश करते कलाकार.

ये कार्यक्रम पेश किए गए
उत्तराखण्ड से आए मेहमान कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं. मल्लिका लोक सांस्कृतिक कला विकास समिति, हल्द्वानी के दल ने भी प्रस्तुतियां दीं. कलाकारों ने झोड़ा, चांचरी छपेली नृत्य पेश किए. दल नायक रितेश जोशी, गायक कलाकार राकेश खनवाल, नृत्य कलाकार- ललीता, पूजा आर्या, अंजली, ममता, मनोज कुमार, संगीता आर्या, लोकेश लोहानी और ललित प्रसाद ने भी प्रस्तुति दी.

कौथिग में कार्यक्रम पेश करते कलाकार.


चिकित्सा शिविर में दिया गया परामर्श
कौथिग में किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के पल्मोरी मेडसिन के विभागाध्यक्ष प्रो. सूर्यकांत त्रिपाठी विशिष्ट अतिथि थे. कौथिग स्थल पर प्रतिदिन नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाया जा रहा है. शिविर में डाॅ. संन्तोष कुमार श्रीवास्तव, डाॅ. वत्सल, डाॅ. यूके दीक्षित, डाॅ. एचएस श्रीवास्तव ने सेवाएं दीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details