उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 2, 2020, 3:31 PM IST

Updated : Oct 2, 2020, 10:24 PM IST

ETV Bharat / state

गांधी जयंती पर यूपी वालों को कुछ यूं याद आए बापू

leaders paid tribute to mahatma gandhi in uttar pradesh
यूपी में लोगों ने बापू को उनकी जयंती पर याद किया.

22:22 October 02

गांधी जयंती के उपलक्ष्य में पुलिस लाइन परिसर में पुस्तकालय का किया गया उद्घाटन

पुलिस लाइन परिसर में पुस्तकालय का किया गया उद्घाटन.

आगरा:आज राजधानी लखनऊ के पुलिस लाइन परिसर में गांधी जयंती के उपलक्ष्य में अध्यक्षा, वामाशाह सारथी उत्तर प्रदेश पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन के द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन परिसर में पुस्तकालय का उद्घाटन किया गया. इसके अतिरिक्त महात्मा गांधी जयंती के उपलक्ष में रिजर्व पुलिस लाइन लखनऊ में चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. साथ ही साथ रिजर्व पुलिस लाइन लखनऊ के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए. उपरोक्त प्रतियोगिताओं के अंतर्गत चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अंजू सिंह, द्वितीय स्थान आयुष कुमार और तृतीय स्थान राखी सिंह को मिला. निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान साक्षी सिंह, दूसरा स्थान यशवीर सिंह और तीसरा स्थान अथर्व सिंह द्वारा प्राप्त किया गया, जिन्हें पुरस्कार भी दिए गए. इस कार्यक्रम के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव एवं डिप्रेशन से बचाव हेतु डॉक्टर सारस्वत मिडलैंड हॉस्पिटल द्वारा आवश्यक सुझाव दिए गए.

22:13 October 02

जर्जर अवस्था में है 35 साल पुरानी गांधी प्रतिमा

जर्जर अवस्था में गांधीजी की प्रतिमा.

आगरा:सदर क्षेत्र के सुलतानपुरा में गांधी चौक गांधीजी की प्रतिमा लगभग 35 साल से लगी हुई है. 2 अक्टूबर 2020 भी आ गई, लेकिन आज तक इस प्रतिमा का सौंदर्यीकरण नहीं किया गया. गांधीजी की प्रतिमा पर उनका चश्मा भी नहीं है. गांधी प्रतिमा के ऊपर चिड़िया, कबूतर और अन्य पक्षी भी गंदगी करते हैं. गांधीजी की प्रतिमा के ऊपर छत भी नहीं है. छावनी परिषद में पार्षद ने कई बार लेकर शिकायत की है, लेकिन आज तक कोई काम नहीं हुआ है. 

22:02 October 02

सपा नेताओं ने पक्षियों को दाना और पानी की व्यवस्था कर मनाया बापू का जन्मदिन

पक्षियों को दाना और पानी की व्यवस्था कर मनाया बापू का जन्मदिन.

आगरा:समाजवादी पार्टी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव हाजी मुकीम कुरैशी के नेतृत्व में सपाइयों द्वारा विक्टोरिया पार्क में पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था की गई. इस दौरान लोगों को भी यह संदेश दिया गया कि वे पशु पक्षियों का ख्याल जरूर रखें.

21:57 October 02

गांधी जयंती पर दिव्यांगों में बांटे गए सहायक उपकरण

जानकारी देते जिला दिव्यांग अधिकारी.

प्रयागराज:केंद्र व राज्य सरकार दिव्यांगों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए उन्हें अलग-अलग योजनाओं से लाभान्वित कर रही है. इसी क्रम में आज गांधी जयंती के अवसर पर प्रयागराज स्थित मूकबधिर विद्यालय में दिव्यांग जनों को ट्राई साइकिल और हियरिंग मशीन सहित अन्य उपकरण प्रदान किए गए. इस अवसर पर मौजूद मुख्य अतिथि शहर उत्तरी विधानसभा के विधायक हर्षवर्धन बाजपेई ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार का उद्देश्य अंतिम पायदान पर रह रहे व्यक्ति का विकास करना है, जिसमें दिव्यांगों का अहम स्थान है. जिला दिव्यांग अधिकारी नंदकिशोर याज्ञयिक ने बताया कि शासन के दिशा निर्देश पर गांधी जयंती के अवसर पर आज मूकबधिर विद्यालय में दिव्यांग जनों को 40 हियरिंग मशीन, 30 ट्राई साइकिल व 10 व्हीलचेयर प्रदान की गई.

21:48 October 02

स्कूटर, कार और ट्रक के निकले स्क्रैप से बना डाली अद्भुत कलाकृति

कलाकारों ने बना डाली अद्भुत कलाकृति.

वाराणसी:योग वह क्रिया हैं, जिसके अन्तर्गत शरीर के विभिन्न भागों को एक साथ लाकर शरीर, मस्तिष्क और आत्मा को सन्तुलित करने का कार्य किया जाता है. यही संदेश चौकाघाट पुल के नीचे लगी स्क्रैप से तैयार योग कलाकृति दे रहा है. प्रधानमंत्री मोदी के योगाभ्यास को आर्टिजन के कलाकारों ने बखूबी गति प्रदान की हैं. कलाकारों ने यह संदेश देने का प्रयास किया है कि नियमित योग करने वाले व्यक्तियों के लिए योग एक बहुत ही अच्छा अभ्यास है. नगर आयुक्त गौरांग राठी के दिशा निर्देश और सहायक नगर आयुक्त प्रमिता सिंह के नेतृत्व में स्क्रैप बैरिंग, नट, बोल्ट, स्प्रिंग, क्लच प्लेट और हाथ वाली गाड़ी के पार्ट्स आदि से कलाकार मनीष शर्मा, प्रवीना मनी त्रिपाठी, अजय विश्वकर्मा ने कलाकृति तैयार कर शहर की सुंदरता में चार चांद लगा दिया. कलाकारों ने बताया कि कलाकृति की ऊंचाई 10 फीट हैं. इसे 10 दिन के अंदर तैयार किया गया हैं. वहीं कचहरी चौराहे पर भी विशाल ग्लोब को लगाया गया हैं. जिसमें कलाकारों ने कामगारों द्वारा राष्ट्र की शक्ति को दर्शाया है. राष्ट्र निर्माण में कामगारों, किसानों, श्रमिकों के योगदान को बखूबी दर्शाया गया है. उक्त के अतिरिक्त कचहरी के सामने पार्क में भी स्क्रैप से निर्मित हेलमेट पहनी तितलियों को दिखाया गया है, जो स्वच्छ पर्यावरण को दर्शाती हैं व सड़क सुरक्षा को भी निरूपित कर रहे हैं. 

21:00 October 02

जयंती समारोह का आयोजन कर देश के दो महान विभूतियों के आदर्शों को किया गया याद

जयंती समारोह का किया गया आयोजन.

वाराणसी: सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के योग साधना केन्द्र में शनिवार को तुलनात्मक धर्म दर्शन विभाग में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की 116वीं जयंती समारोह का आयोजन किया गया. आयोजित समारोह में बतौर मुख्य वक्ता आचार्य हरिप्रसाद अधिकारी ने अपने विचार व्यक्त किए. उन्होंने कहा कि अहिंसा और मानवतावाद का भाव आने से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं किसानों के भाव में पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री का नाम स्वत: विचारों में आ जाता है. वे एक पर्याय थे. आज सम्पूर्ण देश राष्ट्र के इन महान नायकों को याद कर रहा है. संयोजक एवं संचालन करते हुए सामाजिक विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रो. शैलेश कुमार मिश्र ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने 1906-07 में दक्षिण अफ्रीका से सत्याग्रह की शुरुआत कीई. यह आन्दोलन दक्षिण अफ्रीका में भारतीयों के पास के खिलाफ छेड़ा गया. हमारे समुदाय में जिन्हे अछूत कहा जाता था, उन्हें बापू ने हरिजन नाम दिया. इस शब्द का अर्थ हरि (भगवान)की सन्तान.

19:07 October 02

वैज्ञानिकों ने किसानों और युवाओं को दिलाई स्वच्छता की शपथ

वैज्ञानिकों ने किसानों और युवाओं को दिलाई स्वच्छता की शपथ.

सीतापुर: विकासखंड महोली के ग्राम खेलाईपुर व चमखर में आयोजित एक कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र कटिया के विशेषज्ञों ने खेती के टिप्स दिए. साथ ही किसानों को और कृषि से जुड़े डिप्लोमा होल्डर्स को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई. महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. आनंद सिंह ने अपने टीम के वैज्ञानिकों की मौजूदगी में हुए कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता के बारे में बताया. डॉ. आनंद ने स्वच्छता को लेकर स्लोगन प्रतियोगिता कराकर किसानों और कृषि स्नातकों को प्रोत्साहित भी किया. कार्यक्रम में खेत खलिहान में साफ सफाई, घर के आसपास स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वच्छता एवं गौशालाओं में स्वच्छता के महत्त्व को लेकर जानकारी दी गई. साथ ही किसानों को पराली न जलाने एवं वेस्ट डिकंपोजर के माध्यम से जैविक खाद बनाने के लिए प्रेरित भी किया गया. 

18:54 October 02

गांधीजी के लिए सफाई और स्वच्छता भारत में महत्वपूर्ण काम था: महापौर

महापौर ने किया ध्वजारोहण.

लखनऊ: महापौर संयुक्ता भटिया ने नगर निगम मुख्यालय में झंडारोहण किया. त्रिलोकीनाथ हाल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया. इस अवसर पर महापौर ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद दो वर्ष तक पूरे देश की यात्रा करते हुए गांधीजी को महसूस हुआ कि सफाई और सामाजिक स्वच्छ्ता बड़ी समस्या है. जानकारी का अभाव इसका इकलौता कारण नहीं था. मानसिकता भी इसका एक कारण थी, जो लोगों को स्वास्थ्य एवं पर्यावरण पर प्रभाव डालने वाले इससे गंभीर समस्या पर सोचने से रोकती थी. गांधीजी और उनके साथियों के सामने देश में ग्रामीणों के बीच सफाई और स्वच्छता की समस्या की गंभीरता तब स्पष्ट हो गई, जब उन्होंने चंपारण में काम करना शुरू किया. महापौर ने भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एक आदर्श जीवन कैसे जिया जाता है, उनसे सीखा जा सकता है. प्रधानमंत्री रहते हुए लाल बहादुर शास्त्री ने एक उच्च कोटि का आदर्श प्रस्तुत किया. उनके जीवन के संस्मरण को याद करते हुए महापौर ने कहा कि हम सब लोग जानते हैं कि लाल बहादुर शास्त्री जब छोटे थे तो नदी तैर कर पार करके स्कूल जाते थे. यही नहीं, उन्होंने अपनी सरकारी गाड़ी का कभी भी निजी इस्तेमाल नहीं किया.

18:49 October 02

बापू के जन्मदिन पर एनडीआरएफ ने चलाया सफाई अभियान, दी सच्ची श्रद्धांजलि

बापू के जन्मदिन पर एनडीआरएफ ने चलाया सफाई अभियान.

वाराणसी:महात्मा गांधी के 151वें जन्मदिवस के अवसर पर 11 एन.डी.आर.एफ वाराणसी ने दशाश्वमेध घाट और बड़ालालपुर केन्द्रांचल आवासीय परिसर में स्वच्छ भारत अभियान और वृक्षारोपण आयोजित कर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की. सिर्फ वाराणसी ही नहीं, इसके साथ-साथ यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश में तैनात टीमों व क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र लखनऊ, गोरखपुर में भी एनडीआरएफ टीमों के द्वारा आयोजित किया गया. एनडीआरएफ के इस सफाई अभियान से बापू को सच्ची श्रद्धांजलि देने का काम किया गया. घाटों पर चलाए गए सफाई अभियान के कारण जहां एक ओर स्वच्छ भारत मिशन के अस्तित्व को पंख लगेंगे, वहीं वाराणसी की जनता में भी घाटों की साफ-सफाई को लेकर जागरूकता फैलेगी.

18:43 October 02

श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज में मनाई गई गांधी और शास्त्री जयंती

श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज में मनाई गई गांधी और शास्त्री जयंती.

वाराणसी:श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई. इस अवसर पर 'वैष्णव जन तेने' और 'रघुपति राघव राजाराम' का प्रस्तुतिकरण उपस्थित जनों ने सस्वर किया. इस अवसर पर महाविद्यलय के प्रबंधक अनिल कुमार जैन ने कहा कि गांधीजी का सम्पूर्ण जीवन समाज और राष्ट्र को समर्पित था. उन्होंने पूरी दुनिया को सत्याग्रह, असहयोग का नया मंत्र दिया. शास्त्री जी ने राष्ट्र के उत्थान में किसानों व वीर जवानों के महत्व की सराहना की. प्राचार्या डॉ. कुमकुम मालवीय ने गांधी जी व शास्त्री जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर विस्तृत प्रकाश डाला. गांधी अध्ययन केंद्र के पूर्व निदेशक डॉ. ओपी चौधरी ने राष्ट्र की दोनों महान विभूतियों के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उनके जीवन के विविध प्रसंगों को प्रस्तुत किया. महाविद्यालय प्रांगण में स्वच्छता अभियान भी चलाया गया, जिसमें सभी ने प्रतिभाग किया.

18:36 October 02

बच्चों को प्रदर्शनी के माध्यम से दिखाया गया गांधीजी का संघर्ष

प्रदर्शनी के माध्यम से दिखाया गया गांधीजी का संघर्ष.

आगरा:गांधी जयंती पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की ओर से सिकंदरा स्मारक में बच्चों के लिए एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. प्रदर्शनी में महात्मा गांधी के बचपन के फोटो से लेकर कार्यो के चित्र लगाए गए. प्रदर्शनी में महात्मा गांधी के देश के लिए योगदान के चित्र और पत्रों को बच्चों को देखने के लिए लगाया गया.उन्हें महात्मा गांधी के बारे में जानकारी भी दी गई. एएसआई के असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट आरके सिंह ने बताया कि आज पूरी दुनिया महात्मा गांधी की जयंती मना रहा है. उसी क्रम में आज बच्चों के लिए एक प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसमें महात्मा गांधी के संघर्ष के चित्र लगाए गए हैं.

18:29 October 02

झांसी: सरकारी मास्टर ने बिना सांचे के बनाई बापू की प्रतिमा, विद्यालय में की स्थापित

सरकारी मास्टर ने बिना सांचे के बनाई बापू की प्रतिमा.

झांसी:जिला मुख्यालय से 90 किलोमीटर दूर ब्लॉक गुरसराय के प्राथमिक विद्यालय राजापुर के प्रधानाध्यापक मोहनलाल सुमन ने गांधी जयंती पर अपने हाथों से तैयार महात्मा गांधी की चार फीट की प्रतिमा को विद्यालय में स्थापित किया. प्रधानाध्यापक ने लगभग एक सप्ताह में इस प्रतिमा को तैयार किया. इस प्रतिमा बनाने में उन्होंने सांचों का प्रयोग नहीं किया है. गांधी प्रतिमा बनाने में प्रधानाध्यापक की मदद उनकी पत्नी संगीता और बेटियां अंशिका और यशिका ने की. सुमन को 2019 और 2020 में राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है.

18:20 October 02

गांधी जयंती के अवसर पर डीएम ने बापू की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

डीएम ने बापू की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण.

वाराणसी: डीएम कौशल राज शर्मा के नेतृत्व में गांधी जयंती का आयोजन रायफल क्लब में हुआ. इस दौरान प्रशासनिक आला अधिकारी वहां मौजूद रहे. डीएम ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की. इस अवसर पर उन्होंने महात्मा गांधी के दिखाए मार्गों पर सभी को चलने की बात कही. 

18:14 October 02

वाराणसी में गांधी जीवन यात्रा प्रदर्शनी का किया गया आयोजन

गांधी जीवन यात्रा प्रदर्शनी का किया गया आयोजन.

वाराणसी:आज पूरा देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती बहुत ही हर्ष और उल्लास के साथ मना रहा है. ऐसे में संस्कृतिक विभाग द्वारा गांधी जीवन यात्रा-गांधीजी के जीवन पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी और गांधीजी के प्रथम स्वाधीनता संग्राम पर आधारित अभिलेख प्रदर्शित किया गया. गुरुधाम मंदिर परिसर में सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक के लिए गांधी जीवन यात्रा प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी डॉक्टर सुभाष चंद्र यादव ने बताया कि आज 2 अक्टूबर के अवसर पर हम लोगों ने मंदिर परिसर में ध्वजारोहण करने के बाद दीप जलाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद किया. उसके साथ ही हम लोगों ने यहां पर एक प्रदर्शनी लगाई, जिसमें 1857 से लेकर 1947 तक के चित्र प्रदर्शित किए गए. साथ ही गांधीजी से जुड़े दुर्लभ तस्वीरों को हम लोगों ने यहां पर सबके सामने प्रदर्शित किया. इसके अलावा कुछ दस्तावेज थे, उसकी भी प्रदर्शनी लगाई गई.

17:47 October 02

गांधी जयंती पर विभिन्न कार्यक्रमों का किया गया आयोजन

गांधी जयंती पर विभिन्न कार्यक्रमों का किया गया आयोजन.

आगरा: गांधी जयंती के अवसर पर एत्मादपुर विधानसभा के आंवलखेड़ा स्थित माता भगवती देवी राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस दौरान ध्वजारोहण, स्वच्छता संदेश, आत्म निर्भरता का संदेश जैसे कई कार्यक्रम किए गए. कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. यशपाल चौधरी द्वारा महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया. कार्यक्रम में महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत पंजीकृत दोनों इकाइयों का प्रतिनिधित्व करते हुए स्व-सेविकाओं के द्वारा श्रमदान किया गया.

17:38 October 02

लविवि के कुलपति ने गांधी और शास्त्री प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

लविवि के कुलपति ने गांधी और शास्त्री प्रतिमा पर किया माल्यार्पण.

लखनऊ:राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने उनकी प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रो. राय ने इस अवसर पर एकत्रित विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों को सम्बोधित किया और देश के दोनों महान नेताओं के आदर्शों की चर्चा की. उन्होंने कहा कि आज के समाज की बेहतरी के लिए, समाज में रह रहे समस्त नागरिकों के सुख-समृद्धि के लिए गांधी जी के शान्ति, अहिंसा और स्वच्छता के पाठ का अनुसरण करना अति आवश्यक है. साथ ही उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री के किसान केंद्रित नीतियों का स्मरण किया और उनकी आज के समय में प्रासंगिकता का उल्लेख किया. इसी अवसर पर विश्वविद्यालय के सांस्कृतिकी से संबंधित कई विद्यार्थियों ने कोविड-19 से बचाव से संबंधित नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक करने की कोशिश की और कहा कि अगर कोरोना को हराना है तो हम सभी को सावधानी बरतनी होगी.

17:30 October 02

लविवि ने 'फिट इंडिया प्लोग रन' का किया आयोजन

फिट इंडिया प्लोग रन का किया गया आयोजन.

लखनऊ:राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना, लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा फिट इंडिया फ्रीडम प्रोग्राम के अन्तर्गत फिट इंडिया प्लोग रन (FIT INDIA PLOG RUN) का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुलपति, लखनऊ विश्वविद्यालय प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और फिट इंडिया प्लोग रन का शुभारम्भ किया. इस अवसर पर कुलपति आलोक कुमार राय ने कहा कि अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और साफ बनाना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है. जब हम ईमानदारी से अपनी जिम्मेदारियों का वहन करेंगे, तभी एक स्वच्छ साफ वातावरण में रहने का अवसर पा पाएंगे. 
 

17:24 October 02

बाराबंकी में 'महात्मा गांधी स्पोर्ट्स क्लब' की शुरुआत, निकलेंगे बेहतरीन हॉकी खिलाड़ी

बाराबंकी में महात्मा गांधी स्पोर्ट्स क्लब की शुरुआत.

बाराबंकी:खेल के लिए बाराबंकी कभी खासा उर्वर माना जाता था. यहां के मशहूर हॉकी खिलाड़ी केडी सिंह को भला कौन नहीं जानता होगा.  यही नहीं, जिले के तमाम ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने विभिन्न खेलों में प्रदेश ही नहीं, देश का भी प्रतिनिधित्व किया है. मौजूदा समय में छोटे शहरों और कस्बों में जहां स्टेडियम नही हैं, जहां ट्रेनिंग नहीं होती है, वहां बच्चों का रुझान खेलों के प्रति कम होता जा रहा है. इसी कमी को महसूस करते हुए गांधी जयंती समारोह ट्रस्ट ने एक स्पोर्ट्स क्लब की स्थापना करने का फैसला किया और इसे गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर मूर्त रूप दे डाला.

17:08 October 02

वाराणसी में बुनकरों ने काली पट्टी बांधकर जताया विरोध

बुनकरों ने काली पट्टी बांधकर जताया विरोध.

वाराणसी: बुनकरों का मानना है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने बुनकरों के साथ बिजली फ्लैट-रेट मामले में कोई रियायत नहीं किया, जिसके विरोध में आज गांधी जयंती पर वाराणसी वस्त्र बुनकर संघ ने शांतिपूर्ण तरीके से भारत माता मंदिर परिसर में काली पट्टी बांधकर विरोध किया. बुनकरों ने बताया कि उनकी दिशा और दशा में कोई सुधार नहीं हो सका. बुनकर पहले भी बिजली विभाग का कर्जदार था. आज भी कर्जदार है. बुनकर पहले भी भुखमरी का शिकार था, आज भी भुखमरी का शिकार है. हम सरकार के इस जनविरोधी नीति का विरोध करते है और सरकार से मांग करते है कि बुनकर हित में दिनांक तीन सितम्बर की मीटिंग के क्रम में जल्द से जल्द कोई ठोस रणनीति बनाते हुए आदेश जारी करें. वहीं आज 2 अक्टूबर को वाराणसी वस्त्र बुनकर संघ के पदाधिकारी एवं साथियों ने शांतिपूर्ण तरीके से काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन किया और सरकार से मांग की, कि उनको दी जाने वाली पुरानी फ्लैट बिजली व्यवस्था बहाल की जाए.

16:09 October 02

राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल ने सीआरपीएफ जवानों के साथ मिलकर किया वृक्षारोपण

मंत्री रविंद्र जायसवाल ने किया वृक्षारोपण.

वाराणसी:राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर 95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल एवं सृजन सामाजिक न्यास के संयुक्त तत्वाधान मे धीरेंद्र महिला महाविद्यालय, कर्मजीतपुर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल उपस्थित रहे. इस अवसर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मंत्री रविंद्र जायसवाल ने सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर 251 पौधे लगाए. वहीं कार्यक्रम में सीआरपीएफ के द्वारा कोरोना से बचाव हेतु धीरेंद्र महिला महाविद्यालय एवं आसपास के इलाके को सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल से सैनिटाइज किया गया एवं लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई. कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल ने कहा कि हम सबको महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के आदर्शो पर चलना होगा. इस अवसर पर मंत्री रविंद्र जायसवाल ने नरेंद्र पाल सिंह (पीएमजी) कमांडेंट, 95 बटालियन, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और अनिल सिंह (अध्यक्ष, सृजन सामाजिक न्यास) के संयुक्त प्रयास की सराहना की और उनका आभार व्यक्त किया.

15:58 October 02

गांधी जयंती पर कांग्रेसियों ने वार्डों में निकाली प्रभातफेरी, गाया-रघुपति राघव राजा राम

गांधी जयंती पर कांग्रेसियों ने वार्डों में निकाली प्रभातफेरी.

लखनऊ: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन के अवसर पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने शहर के सभी वार्डों में प्रभात फेरी निकाली. गली-गली में जाकर कांग्रेस पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपिता का पसंदीदा गीत 'रघुपति राघव राजाराम, सबको सम्मति दे भगवान' गाकर लोगों में राष्ट्रपिता के प्रति निष्ठा का भाव जगाया. लखनऊ महानगर कांग्रेस कमेटी की तरफ से शहर अध्यक्ष मुकेश सिंह चौहान ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ गढ़ी पीर खां वार्ड में पदयात्रा कर प्रभात फेरी निकाली और इस दौरान राम धुन गाते हुए लोगों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती की बधाई दी. खास बात यह रही कि इस प्रभात फेरी में जब कांग्रेसियों ने राष्ट्रपिता का यह गीत गुनगुनाना शुरू किया तो सिर्फ कांग्रेसी ही नहीं आम लोग भी अपने घरों से निकलकर प्रभात फेरी में शामिल होने लगे. उनके भी मुख से भी महात्मा गांधी का यह पसंदीदा गीत मुखरित होने लगा.

15:22 October 02

लखनऊ में गांधी जयंती पर सफाई करने निकले लोग

सफाई करने निकले लोग.

लखनऊ: कोरोना काल के चलते गांधी जयंती पर इस वर्ष कार्यक्रमों का आयोजन नहीं हुआ. वहीं राजधानी में लोगों ने अलग-अलग तरीके से गांधी जयंती मनाई. पारा क्षेत्र में लोग अपने घरों से निकले और सफाई की. लोगों ने जहां तालकटोरा स्थित अंडर पास की सफाई की. वहीं अपने घरों के सामने पड़ी गंदगी को भी साफ किया. स्थानीय लोगों का कहना था कि हर व्यक्ति को अपने आसपास सफाई रखनी चाहिए.

15:00 October 02

बहराइच: सपाइयों का विरोध प्रदर्शन, 2 घंटे मौन रहकर मनाई गांधी जयंती

बहराइच में सपा कार्यकर्ताओं ने रखा 2 दो घंटे का मौन.

बहराइच:किसानों के समर्थन में उतरी समाजवादी पार्टी के तमाम कार्यकर्ताओं ने आज प्रदेश सरकार की नीतियों को लेकर जमकर विरोध किया. हाथों में सरकार विरोधी नारे की पट्टी लेकर प्रदर्शन कर रहे सपा कार्यकर्ताओं का कहना है कि आज पूरे प्रदेश में हत्या, लूट, बलात्कार और अत्याचार की घटनाएं लगातार बढ़ती चली जा रही हैं. देश और प्रदेश की सरकार किसान और श्रमिक विरोधी हो चुकी है. लगातार प्रदेश में अराजकता बढ़ती चली जा रही है, लेकिन सरकार हाथ पर हाथ रखकर केवल तमाशा देख रही है. सपा जिला अध्यक्ष रामहर्ष यादव ने बताया कि आज सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के आह्वान पर समाजवादी पार्टी गांधी जयंती के अवसर पर 2 घंटे का मौन रखकर उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे अपराध, महंगाई और बेरोजगारी के लिए योगी सरकार का विरोध कर रही है. हमारी मांग है कि हाथरस और बलरामपुर कांड के दोषियों को फांसी की सजा हो.

14:50 October 02

बापू की 151वीं जयंती पर आज लोगों ने उन्हें याद किया. उत्तर प्रदेश में भी कहीं उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया तो कहीं मौन रहकर सरकार के खिलाफ विरोध दर्शाया गया.

लखनऊ: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 151वीं जयंती है. पूरे देश में उनकी जयंती मनाई जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां राजघाट पर जाकर बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित किए. वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी उन्हें नमन किया. इसी तरह पूरे उत्तर प्रदेश में भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है.

Last Updated : Oct 2, 2020, 10:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details