उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अयोध्या मामले पर जल्द फैसले की उम्मीद, प्रदेश भर में की जा रही पीस मीटिंग

अयोध्या मामले में आने वाले फैसले को लेकर प्रदेश भर में हाई अलर्ट किया गया है. दशकों से चले आ रहे विवादित फैसले में निणर्य की घड़ी नजदीक आ गई है. सुप्रीम कोर्ट 17 नवंबर से पहले कभी भी फैसला सुना सकता है. इसी वजह से प्रदेश के सभी जिलों में अधिकारी दोनों सुमदाय के लोगों के साथ मीटिंग कर सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की अपील कर रहे हैं.

अयोध्या मामले पर जल्द फैसले की उम्मीद, प्रदेश भर में की जा रही पीस मीटिंग.

By

Published : Nov 2, 2019, 5:52 AM IST

अयोध्याः श्रीराम जन्मभूमि मामले में फैसले की घड़ी को नजदीक आते देख अयोध्या में भी हलचल तेज हो गई है. प्रदेश सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती सुरक्षा है, खासकर अयोध्या की सुरक्षा को लेकर सरकार काफी कदम उठा रही है. शुक्रवार को अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे एडीजी कानून व्यवस्था पीवी राम शास्त्री ने श्रीरामलला, श्रीरामजन्मभूमि परिसर, हनुमानगढ़ी, समेत येलो जोन, रेड जोन की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इसके साथ ही पुलिस लाइन में अयोध्या , देवीपाटन मंडल व बस्ती मंडल के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें अयोध्या की सुरक्षा को लेकर खाका तैयार किया गया. एडीजी कानून व्यवस्था पीवी राम शास्त्री का कहना है कि अयोध्या में 365 दिन कड़ी सुरक्षा रहती है. ऐसे में संभावित फैसले को लेकर यहां पर पर्याप्त सुरक्षा बल मौजूद है. हमें यकीन है, फैसले को सभी वर्ग शांति पूर्वक स्वीकार करेंगे.

अयोध्या मामले पर जल्द फैसले की उम्मीद, प्रदेश भर में की जा रही पीस मीटिंग.

मुजफ्फरनगरः अयोध्या पर आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर जिले के अधिकारियों ने कमर कस ली है. अतिसंवेदनशील माने जाने वाले जनपद मुजफ्फरनगर में शुक्रवार को जिलाधिकारी सिल्वा कुमारी जे. और एसएसपी अभिषेक यादव ने जिला पंचायत सभागार में सभी धर्मों के बुद्धिजीवी लोगों की एक मीटिंग ली. बैठक में आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर जनपद में शांति बनाए रखने की अपील जिला प्रशासन द्वारा की गई. बैठक में आए लोगों से अपील की गई कि वह अपने अपने क्षेत्रों में शां​ति व्यवस्था बनाने में सहयोग दें, जो असमाजिक लोग हैं उनके बारे में जानकारी दें, ताकि समय रहते ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके.

बस्तीः अयोध्या राम मंदिर फैंसले को लेकर पुलिस महकमा कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ रहा है. फैसला आने के बाद किसी भी प्रकार का कोई उपद्रव न हो इसके लिए भरसक प्रयास किया जा रहा है. एसपी हेमराज ने रिटायर्ड पुलिस कर्मियों के साथ एक बैठक कर उनसे भी इस आपरेशन में मदद मांगी. पुलिस लाइन स्थित प्रेक्षागृह में पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने पुलिस पेंशनर्स के साथ बैठक कर उनकी समस्याएं सुनीं और संबंधित अधिकारियों को उनके निस्तारण का भी निर्देश दिया. एसपी ने कहा कि वे स्वयं जागरूक होने के साथ आसपास के लोगों को भी जागरूक करें.

आजमगढ़ः अयोध्या मामले पर आने वाले फैसले को लेकर आजमगढ़ जनपद की संवेदनशीलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वाराणसी रेंज के एडीजी बृजभूषण शर्मा लगातार दो दिनों से डेरा जमाए हुए हैं. एडीजी जनपद की पीस कमेटियों के साथ-साथ सभी धर्मगुरुओं के साथ लगातार बैठक कर जनपद की समीक्षा कर रहे हैं. मीडिया से बातचीत करते हुए वाराणसी रेंज के एडीजी ब्रजभूषण शर्मा ने कहा कि हर त्यौहार हमारे लिए चैलेंज है और हम जन सहयोग ले रहे हैं. हमारा यह जनसहयोग गांव-गांव तक पहुंच गया है. पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए उन्होंने एंटी सोशल एलिमेंट्स को चिन्हित कर समय रहते उन पर कार्रवाई करने के निर्देश भी पुलिस अधिकारियों को दिए.

कन्नौजः अयोध्या के फैसले को लेकर प्रशासन ने पूरी मुस्तैदी से जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कमर कस ली है. जिला प्रशासन शांति बैठकों के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करने की अपील कर रहा है. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की अफवाह न फैलाने की अपील की जा रही है. जिले में धारा 144 लागू हो चुकी है, जिसके लागू होने के बाद किसी भी स्थल पर, मकान की छत या बाहर 4 से अधिक लोगों की भीड़ होने पर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details