उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 30, 2022, 4:27 PM IST

ETV Bharat / state

यूपी में 5 साल में बार-बार लीक हुए पेपर, जानिए कब-कब और कहां हुआ पेपर लीक

उत्तर प्रदेश में पिछले पांच सालों में दरोगा भर्ती, यूपीपीसीएल समेत कई पेपर लीक हुए हैं जिससे लाखों परीक्षार्थी काफी परेशान हैं. इस मुद्दे को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा माफिया पनप रहे हैं.

etv bharat
पेपर लीक

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में नकल माफिया हावी है. बीते पांच सालों में कई बड़ी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक हुए हैं. इनमें, दरोगा भर्ती, यूपीपीसीएल, लोअर सबार्डिनेट से लेकर टीईटी तक शामिल है. प्रदेश के लाखों परीक्षार्थी परेशान हैं. परीक्षा का फार्म भरने और दिन-रात तैयारी के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकल रहा है. परीक्षाएं सिर्फ रद्द हो रही हैं. लगातार हो रही इस तरह की घटनाओं ने पूरे सिस्टम पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं. सरकार भले ही नकल माफियाओं पर कार्रवाई के दावे कर रही है लेकिन विपक्ष लगातार सवाल उठा रहा है. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा माफिया पनप रहे हैं.

पेपर लीक

2017 में दारोगा भर्ती

25 जुलाई 2017 :यूपी पुलिस में दारोगा के 3307 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा कराई जानी थी. परीक्षा से पहले पेपर वाट्सएप पर लीक हो गया. इस परीक्षा के लिए करीब 1.20 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

यूपीपीसीएल-2018

मार्च 2018 : उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) के 2849 पदों पर भर्तियां के लिए परीक्षा कराई जा रही थी. अभ्यर्थी ऑनलाइन एग्जाम देने के लिए सेंटर तक पहुंचे लेकिन पेपर लीक हो गया.

लोअर सबॉर्डिनेट

15 जुलाई 2018 :2016 में अखिलेश सरकार में यूपीएसएसएससी द्वारा लोअर सबऑर्डिनेट के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई. करीब 67 हजार अभ्यर्थियों ने एग्जाम फॉर्म भरा. योगी सरकार में 2018 में इसकी परीक्षा कराई गई लेकिन पेपर लीक होने के कारण उसे रद्द कर दिया गया.

ट्यूबवेल ऑपरेटर एग्जाम

सितंबर 2018 :यूपीएसएसएससी ने ही इस परीक्षा को कराने के लिए आवेदन लिए थे. 3210 पदों पर भर्ती के लिए करीब 20 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया. परीक्षा से पहले ही पेपर लीक हो गया.

यह भी पढ़ें:UP Board Exam: इंटर अंग्रेजी का पेपर लीक, 24 जिलों में परीक्षा रद्द

UP आरक्षी नागरिक पुलिस

18 -19 जून 2018 : 2018 में यूपी आरक्षी नागरिक पुलिस में भर्ती होनी थी. करीब 10 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन फार्म भरा था. पेपर तो लीक नहीं हुआ लेकिन पर्चा ही गलत बांटा गया जिसके चलते परीक्षा को रद्द कर दिया गया.

ग्राम विकास अधिकारी

मई 2018 :ग्राम विकास अधिकारी के 1953 पदों पर भर्तियां निकाली गईं. करीब 9.10 लाख युवाओं ने फार्म भरे, परीक्षा कराई गई और नतीजे भी आए. लेकिन, डेढ़ साल के बाद पता चला की नतीजा में धांधली हुआ, इसलिए टाल दिया गया.

यूपीटीईटी

2021 :उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर 2021 को पेपर होना था. 21 लाख अभ्यर्थी ने आवेदन किया और परीक्षा देने पहुंचे. लेकिन पेपर शुरू होने के आधा घंटे में ही पेपर लीक होने के कारण उसे रद्द कर दिया गया.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details