उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जल्द जारी होगी आरक्षण की प्रक्रिया, समय से कराएंगे पंचायत चुनावः भूपेंद्र सिंह

यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव (panchayat chunav) की तैयारियां जोरों पर हैं. पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार समय से पंचायत चुनाव करा लिए जाएंगे.

By

Published : Feb 8, 2021, 5:28 PM IST

panchayat chunav
panchayat chunav

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार समय से पंचायत चुनाव (panchayat chunav)करा लिए जाएंगे. विभाग के स्तर पर इसको लेकर सारी तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं. लखनऊ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने सरकार के 4 साल में पंचायती राज विभाग की उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने कहा कि 4 वर्षों में पंचायती राज विभाग ने तमाम उल्लेखनीय काम किए हैं, जिसको लेकर तमाम राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार भी पंचायती राज विभाग उत्तर प्रदेश को मिले हैं.

यूपी पंचायत चुनाव.

ये है ग्राम पंचायतों की संख्या

पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने कहा कि पूरे प्रदेश में विकास खंडों की संख्या 826 है और 58, 194 ग्राम सभाएं हैं. 7 लाख 31 हजार 813 ग्राम सभाओं के वार्ड हैं. 75 हजार 855 क्षेत्र पंचायतों के वार्ड हैं. वहीं 30 हजार 151 जिला पंचायतों के वार्ड हैं. साथ ही 75 जिला पंचायत प्रदेश भर में हैं. चौधरी भूपेंद्र सिंह ने कहा कि विभाग के स्तर पर परिसीमन का काम और ग्राम सभाओं के पुनर्गठन का काम पूरा कर लिया है. आरक्षण की प्रक्रिया जल्द ही जारी कर दी जाएगी और जो निर्धारित अवधि है. उसके अंतर्गत हम लोग चुनाव पूरे करा लेंगे.

17 मार्च से पहले तय हो जाएगा आरक्षण

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि हाईकोर्ट ने 17 मार्च तक आरक्षण की प्रक्रिया पूरा कराने की तिथि निर्धारित की है. पंचायती राज विभाग उसे पहले ही आरक्षण को लेकर सारा काम पूरा कर लेंगे और समय अवधि के अंतर्गत ही पंचायत चुनाव पूरे कर लिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि विभागीय स्तर पर तेजी से काम हो रहा है.

विभाग के कामकाज की तारीफ
मंत्री ने विभाग के कामकाज की तारीफ की और कहा कि प्रदेश भर को साल 2018 में ही खुले में शौच से मुक्त कर चुके हैं. तमाम क्षेत्रों में पंचायत राज विभाग के स्तर पर बेहतरीन काम किया जा रहा है.

अपराधियों को संरक्षण ही देती है कांग्रेस
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने विपक्ष पर भी निशाना साधा. चौधरी भूपेंद्र सिंह ने माफिया बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को कांग्रेस के संरक्षण दिए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस तो शुरु से ही अपराधियों को संरक्षण देती रही है. यह कोई नई बात नहीं है, हमें न्यायालय पर पूरा भरोसा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details