उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव 15 जून के बाद !

पंचायत चुनाव के बाद अब सभी पार्टियों की नजर ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव पर है. पंचायती राज विभाग की तरफ से शासन को भेजे गए प्रस्ताव में 15 जून के बाद ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव कराए जाने की बात कही गई है.

By

Published : May 31, 2021, 6:03 PM IST

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव.
जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव होने के बाद ग्राम पंचायत अध्यक्षों की शपथ भी आयोजित कराई जा चुकी है. अब इसके बाद ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव कराने की तैयारी की जा रही है. पंचायती राज विभाग की तरफ से शासन को प्रस्ताव भेजा गया है. इसमें 15 जून के बाद ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव कराए जाने की बात कही गई है. हालांकि सरकार की तरफ से अभी इस पर कोई मंजूरी नहीं दी गई है.

15 जून से 10 जुलाई तक चुनाव कराने की तैयारी

राज्य सरकार के पंचायती राज विभाग की तरफ से जिला पंचायत अध्यक्ष और क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष यानी ब्लॉक प्रमुख के चुनाव 15 जून से 10 जुलाई के बीच संपन्न कराने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. राज्य सरकार ने कोरोनावायरस की वर्तमान स्थिति को देखते हुए 15 जून से 10 जुलाई के बीच दोनों महत्वपूर्ण चुनाव कराने की कार्य योजना बनाई है.

सरकार से प्रस्ताव आने पर चुनाव प्रक्रिया तय होगी

राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्याधिकारी एसके सिंह के मुताबिक जिस प्रकार से सरकार से प्रस्ताव आएगा, उसी के अनुरूप ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी. यही नहीं विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के राजनीतिक दल ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव जल्द कराने की तैयारी में हैं, जिससे इसका बड़ा राजनीतिक संदेश विधानसभा चुनाव को लेकर दिया जा सके.

पढ़ें:Vidhan Sabha Election: संगठन को मजबूत करने के लिए मायावती कर रहीं मंथन

विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक संदेश देने की कोशिश

पंचायत चुनाव में जिस प्रकार से सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी की स्थिति काफी खराब रही है. उसके अनुसार भारतीय जनता पार्टी ने पिछले दिनों जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव को थोड़ा आगे बढ़ा दिया था, जिससे जिलों में सारे समीकरण ठीक किए जा सकें और जो निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं उनसे संपर्क बढ़ाकर जीत दर्ज की जा सके. अब प्रस्ताव 15 जून के बाद ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव कराए जाने को लेकर तैयार किया गया है. शासन के अधिकारियों का कहना है कि उच्च स्तर से सहमति मिलने के बाद तारीखों की घोषणा की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details