उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

तीन गुना बढ़ी धान खरीद, दो लाख 13 हजार किसानों को मिला लाभ

By

Published : Nov 18, 2020, 4:09 PM IST

उत्तर प्रदेश में धान की फसल को सरकार क्रय केंद्रों के माध्यम से खरीद कर किसानों की आय बढ़ा रही है. इस योजना से अब तक दो लाख 13 हजार, 255 किसान लाभान्वित भी हुए हैं और इसका पैसा किसानों के खाते में सीधे भेज दिया गया है.

etv bharat
श्रावस्ती में पेयजल परियोजना के लिए 122.85 लाख स्वीकृत.

लखनऊ : योगी सरकार ने धान क्रय केंद्रों के माध्यम से अब तक 12 लाख 18 हजार, 107 मीट्रिक टन धान किसानों से सीधे क्रय किया है. साथ ही इसका पैसा किसानों के खाते में सीधे भेजा जा रहा है.

योगी सरकार ने पिछले सत्र की अपेक्षा इस बार 3 गुना अधिक धान की खरीद की है. किसानों के फसल को सीधे खरीदने की इस योजना से अब तक दो लाख 13 हजार, 255 किसान लाभान्वित भी हुए हैं और इसका पैसा किसानों के खाते में सीधे भेज दिया गया है. इस बार प्रदेश सरकार ने 55 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य रखा है. इसके सापेक्ष अब तक 22 प्रतिशत से अधिक की खरीद की जा चुकी है.

मक्का किसानों को हुआ 1302 लाख का भुगतान

योगी सरकार ने मक्के का उत्पादन करने वाले किसानों से मक्का खरीद करने के लिए 108 क्रय केंद्र स्थापित किए हैं. इनमें से 79 केंद्रों में खरीद हुई है और अब तक 1302 लाख का भुगतान मक्का के किसानों को किया जा चुका है.

श्रावस्ती में पेयजल परियोजना के लिए 122.85 लाख स्वीकृत

उत्तर प्रदेश सरकार ने बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद श्रावस्ती की ग्रामीण पेयजल की 122.85 लाख रुपये की स्वीकृति की है. प्रदेश सरकार किसानों की समस्याओं को लेकर काफी गंभीर है. यही कारण है कि अधिकारियों के साथ लगातार बैठक कर किसानों की समस्याओं को दूर करने का निर्देश दे रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details