उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोमती नदी में कम हो रही ऑक्सीजन, जलीय जीवों को खतरा

गोमती नदी में लगातार जिस तरह से जलकुंभी बढ़ रही है यह संकट का विषय बन गया है. जलकुंभी(water hyacinth) बढ़ने से गोमती नदी में ऑक्सीजन कम हो रही है, जिससे जलीय जीवों के लिए संकट पैदा हो सकता है. बता दें कि विगत 2 महीनों में गोमती नदी से दो बार जलकुंभी को साफ भी किया गया है.

By

Published : May 30, 2021, 6:16 AM IST

गोमती नदी में कम हो रही ऑक्सीजन.
गोमती नदी में कम हो रही ऑक्सीजन.

लखनऊ: राजधानी की जीवनदायिनी गोमती नदी में लगातार ऑक्सीजन का लेवल कम(oxygen depleting in gomti river) हो रहा है, जिससे गोमती नदी में रहने वाले जलीय जीव समाप्त हो रहे हैं. गोमती नदी में लगातार बढ़ रही जलकुंभी (water hyacinth) से भी गोमती नदी (gomti river) को खतरा उत्पन्न हो रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन जेपीएस राठौर ने शनिवार को गोमती नदी का निरीक्षण किया. उन्होंने गोमती नदी को प्रदूषण मुक्त होने का दावा किया है.

गोमती नदी में कम हो रही ऑक्सीजन.
ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन जेपीएस राठौर का कहना है कि बारिश के कारण ही गोमती नदी में पानी आता है, गोमती नदी में पानी कम न हो इसके लिए हम लोग प्रयास कर रहे हैं.
नेचुरल प्रवाह न होने से गोमती नदी पर मंडरा रहा है संकट

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन जेपीएस राठौर का कहना है कि गोमती नदी का नेचुरल प्रवाह न होने के कारण गोमती नदी पर संकट मंडरा रहा है. जिस तरह से गोमती नदी में जलकुंभी बढ़ रही है. उसके कारण कारण ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है. जलकुंभी को साफ करने के लिए लगातार अभियान भी चलाया जा रहा है.

कम हो रहा ऑक्सीजन लेवल जलीय जीवों के लिए खतरा
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन जेपीएस राठौर ने बातचीत में यह बात स्वीकार की कि गोमती नदी में ऑक्सीजन का लेवल कम हो रहा है, जिसके कारण जलीय जीवों के जीवन पर संकट मंडरा रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह से उन्होंने गोमती नदी में जल छुड़वाने का आग्रह किया, जिससे गोमती नदी के प्रवाह को बढ़ाया जा सके. इस क्रम में गोमती नदी में 400 क्यूसेक पानी भी छोड़ा गया.

इसे भी पढ़ें-
जल शक्ति मंत्री ने गोमती नदी का किया निरीक्षण, दिए कड़े निर्देश


आने वाले समय में गोमती होगी साफ
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन का कहना है कि निश्चित रूप से गोमती नदी में पानी छोड़ा जाएगा और गोमती को साफ-सुथरा किया जाएगा. जिससे आने वाले दिनों में गोमती नदी निर्मल हो सके. और ऑक्सीजन का लेवल भी बढ़ सके, ताकि जलीय जीवों को बचा जा सके.





ABOUT THE AUTHOR

...view details