उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

किसानों के चेहरे पर खुशहाली लाना हमारा लक्ष्य: सीएम योगी

यूपी के अयोध्या में रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसान मेले को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने दीप प्रज्जवलित कर किसान प्रदर्शनी का भी का उद्घाटन किया. सीएम योगी ने कहा कि 95 करोड़ की 39 परियोजना प्रदेश के किसानों को आगे बढ़ाने में सहायक होगी.

By

Published : Dec 20, 2020, 6:53 PM IST

Updated : Dec 20, 2020, 7:09 PM IST

सीएम योगी .
सीएम योगी .

अयोध्या:नए कृषि कानूनों को लेकर पिछले 25 दिनों से चल रहे किसान आंदोलन के बीच रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या के नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय किसान सम्मेलन को संबोधित किया.

95 करोड़ की लागत से 39 परियोजनाओं का लोकार्पण
सीएम योगी ने कहा कि 95 करोड़ रुपये की लागत से 39 परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास एवं उद्घाटन किया गया है. इससे प्रदेश के किसानों को निश्चित ही आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. उन्होंने बताया कि इन सब योजनाओं का एक ही लक्ष्य है कि किसानों के चेहरे पर खुशहाली और समृद्धि लाना.

सीएम योगी ने बताया कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की खुशहाली के लिए काम कर रही है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने किए जाने की है. अगर समय पर संसाधन प्राप्त होगा तो किसान से जो अपेक्षा रखी जाती है. उसी के अनुरूप किसानों ने पिछले 6 सालों में रिकॉर्ड उत्पादन किया है.

'पहली ही कैबिनेट में किसानों का ऋण माफ करने किया काम'
2017 में उत्तर प्रदेश में नरेंद्र मोदी के आवाहन पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार उत्तर प्रदेश में बनी थी. सरकार बनते ही पहली ही कैबिनेट में किसानों का ऋण माफ करने का काम किया गया था. कर्ज मुक्त प्रमाण पत्र लेकर पार्टी के सांसद और विधायक किसानों के घर लेकर पहुंचे थे. सीएम योगी ने बताया कि 135 करोड़ आबादी के लिए पात्रता निर्धारित करके लाभ पात्रों तक पहुंचाने का काम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार कर रही है.

उन्होंने कहा कि कृषि विश्वविद्यालयों के साथ कृषि विज्ञान केंद्रों की श्रृंखला खड़ी करके किसानों को तकनीक से जोड़ने का काम किया जा रहा है. वर्षों से लंबित पड़ी स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की एमएसपी की गारंटी लागू कर दिया गया है. 2019 में किसानों के लिए किसान सम्मान निधि 2 करोड़ 30 लाख किसानों को प्राप्त हुआ है.

'किसानों को गुमराह कर रहा विपक्ष'
सीएम योगी ने बताया कि आगामी 25 तारीख को देश के प्रधानमंत्री 1 लाख 18 करोड़ रुपये किसान सम्मान निधि के रूप में किसानों के खाते में भेजने का काम करने जा रहे हैं. किसानों को गुमराह करने का काम वहीं लोग कर रहे हैं जिन्हें जनता नकार चुकी है. विपक्ष में बैठे लोग देश में अराजकता फैला रहे हैं. किसानों को गुमराह किया जा रहा है. लोगों में भ्रम फैलाकर आपसी सौहार्द बिगाड़ने का काम कर विपक्ष कर रही है.

'नहीं खत्म होगी एमएसपी और मंडी समितियां'
सीएम योगी ने कहा कि मैं किसानों से वादा करता हूं कि न तो एमएसपी खत्म होगी और न ही मंडी समितियां खत्म होगी. किसानों को यदि मंडी से ज्यादा मूल्य कहीं मिलता है तो किसान माल बेचने के लिए स्वतंत्र होगा. उस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा.

इसे भी पढ़ें-कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सतर्कता बरतना जरूरी: सीएम योगी

Last Updated : Dec 20, 2020, 7:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details