उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

1971 युद्ध स्वर्ण जयंती समारोह: छावनी में हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम

वर्ष 1971 के युद्ध में भारतीय सशस्त्र बलों की विजय को लेकर स्वर्ण जयंती समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की गई. इसमें हथियारों और उपकरणों का प्रदर्शन, बैंड कॉन्सर्ट और मिलिट्री डॉग शो और देश के विभिन्न क्षेत्रों से मार्शल आर्ट का प्रदर्शन किया गया.

By

Published : Feb 24, 2021, 4:22 AM IST

स्वर्ण जयंती समारोह.
स्वर्ण जयंती समारोह.

लखनऊ:वर्ष 1971 के युद्ध में भारतीय सशस्त्र बलों की विजय को लेकर स्वर्ण जयंती समारोह में छावनी में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की गई. इसमें हथियारों और उपकरणों का प्रदर्शन, बैंड कॉन्सर्ट और मिलिट्री डॉग शो और देश के विभिन्न क्षेत्रों से मार्शल आर्ट का प्रदर्शन शामिल था. मध्य कमान के जनसंपर्क अधिकारी शांतनु प्रताप सिंह ने बताया कि बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिकों, स्कूली छात्रों, एनसीसी कैडेटों, बुजुर्गों और सेवारत सैनिकों के परिवारों ने इस कार्यक्रम को देखा. इस आयोजन के मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल संदीप मुखर्जी, कमांडेंट, एएमसी सेंटर एंड कॉलेज और ओआईसी रिकॉर्ड्स थे.

स्वर्ण जयंती समारोह.
मध्य कमान का अलंकरण समारोह 27 को

सेना की मध्य कमान का अलंकरण समारोह 27 फरवरी को जबलपुर छावनी स्थित ग्रेनेडियर्स रेजिमेंटल सेंटर के प्रतिष्ठित कर्नल होशियार सिंह, पीवीसी परेड ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा. इस समारोह का आयोजन भारतीय सेना के वीर जवानों और वीर शहीदों को सम्मानित करने के लिए किया जाता है, जिन्होंने राष्ट्र के लिए असाधारण बहादुरी और उत्कृष्ट सेवा का प्रदर्शन किया है. मध्य कमान के जन सम्पर्क अधिकारी शांतनु प्रताप सिंह ने बताया कि इस अवसर पर मध्य कमान के आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आईएस घुमन जाबांजों को उनकी शौर्य और वीरता के लिए सेना पदक (वीरता) से अलंकृत करेंगे और विजेताओं को सम्मानित करेंगे. लेफ्टिनेंट जनरल आईएस घुमन दो मरणोपरांत सेना पदक (वीरता) सहित 20 वीरता पदक प्रदान करेंगे. इसके अलावा लेफ्टिनेंट जनरल आईएस घुमन 11 अन्य विशिष्ट सेवाओं के लिए पदक प्रदान करेंगे. पेशेवर उत्कृष्टता के लिए 15 सेना इकाइयों को इकाई प्रशस्ति पत्र भी प्रदान करेंगे.

स्वर्ण जयंती समारोह.
इन जाबांजों को सेना पदक

लेफ्टिनेंट कर्नल मनोज कुमार भारद्वाज, मेजर विनायक विजय, मेजर आशुतोष तोमर, मेजर निलव सुरेंद्र, मेजर भानु प्रताप सिंह, मेजर अजय कुमार, कैप्टन पीयूष शर्मा, कैप्टन रंजीत कुमार, कैप्टन सिद्धार्थ दास, कैप्टन रमन तिवारी, हवलदार पवन, हवलदार (अब नायब सूबेदार) हरिबीर सिंह, हवलदार (अब नायब सूबेदार) सुनील सिंह, हवलदार लल्तानल्ज़ोवा, लांस हवलदार (अब हवलदार) सुमित सिंह, नायक रवि रंजन सिंह (मरणोपरांत), नायक समय लाल सिंह, नायक सुरेंद्र यादव, सिपाही रोहित कुमार यादव (मरणोपरांत), पैराट्रूपर हरि वियापक.

ABOUT THE AUTHOR

...view details