उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजधानी के कई डिग्री कॉलेजों में परास्नातक में प्रवेश का मौका, दो बार चांस देने के बाद भी सीटें खाली

By

Published : Nov 4, 2022, 9:56 AM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध कई डिग्री कॉलेजों में एमए, एमकॉम व एमएससी सहित कई विषयों में अभी भी डिग्री कॉलेजों में सीटें नहीं भर पाई हैं. ऐसे में कई डिग्री कॉलेजों ने पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सीटें भरने की प्रक्रिया शुरू की है. राजधानी केकेसी, केकेवी, डीएवी, कालीचरण डिग्री कॉलज, महिला डिग्री कॉलेजों व शिया डिग्री कॉलेज जैसे बड़े पीजी कॉलेजों में परास्नातक की सीटें अभी भी खाली हैं.

a
a

लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में परास्नातक के विभिन्न विषयों में प्रवेश का अभी भी मौका है. परास्नातक के एमए, एमकॉम व एमएससी सहित कई विषयों में अभी भी डिग्री कॉलेजों में सीटें नहीं भर पाई हैं. ऐसे में कई डिग्री कॉलेजों ने पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सीटें भरने की प्रक्रिया शुरू की है. राजधानी केकेसी, केकेवी, डीएवी, कालीचरण डिग्री कॉलज, महिला डिग्री कॉलेजों व शिया डिग्री कॉलेज जैसे बड़े पीजी कॉलेजों में परास्नातक की सीटें अभी भी खाली हैं.

बप्पा श्री नारायण पीजी कॉलेज (केकेसी) में परास्नातक कोर्सों में दो बार मौका दिए जाने के बाद भी सीटें खाली हैं. जिसे देखते हुए काॅलेज प्रशासन ने इन सीटों को भरने के लिए प्रवेश प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया है. कॉलेज में एमए, एमएससी व एमकॉम विषयों में जो भी सीटें खाली हैं. उन पर प्रवेश के लिए 10 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. प्राचार्य डॉ मीता शाह (Principal Dr. Meeta Shah) ने बताया कि प्रवेश को लेकर नोटिफिकेशन कॉलेज की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है.

केकेवी कॉलेज में एमए हिंदी, एमए इंग्लिश, एमए इकोनॉमिक्स, एमए संस्कृत, एमए सोशियोलॉजी, एमए पॉलिटिकल साइंस, एमएससी फिजिक्स, एमएससी केमेस्ट्री, एमएससी मैथमेटिक्स, एमएससी जूलॉजी व एमकॉम सीटें अभी भी खाली हैं. कॉलेज प्रशासन की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इन सीटों को भरने के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रवेश होगा. इसके अलावा महिला डिग्री कॉलेज, शिया डिग्री कॉलेज व कालीचरण डिग्री कॉलेज जैसे बड़े कॉलेजों में अभी भी परास्नातक विषयों के काफी सीटें खाली हैं. इन कॉलेजों में भी परास्नातक विषय के प्रवेश प्रक्रिया को नवंबर के दूसरे सप्ताह तक के लिए बढ़ा दिया गया है.


डीएवी डिग्री कॉलेज में एलएलबी विषय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गया है. कॉलेज में 198 सीटों पर प्रवेश होना है. प्राचार्य प्रोफेसर सुधांशु सिन्हा ने बताया कि पहली मेरिट में चयनित अभ्यर्थियों के पास पांच नवंबर तक मौका रहेगा. इसके बाद खाली सीटों पर दूसरी मेरिट जारी कर प्रवेश दिया जाएगा. प्रवेश के लिए ईडब्ल्यूएस कोटे के अभ्यर्थियों की मेरिट भी जारी कर दी गई है. इस कोटे के तहत 18 सीटों पर प्रवेश होगा. लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के परास्नातक (पीजी) प्रवेश के तहत एमबीए व एमएफए का पहली सीट अलॉटमेंट मेरिट के अनुसार उपलब्ध सीटों के सापेक्ष जारी किया जा रहा है. प्रवेश समन्वयक प्रो. पंकज माथुर ने बताया कि अभ्यर्थी अपनी लॉगिन आईडी प्रयोग करके 4 नवंबर की दोपहर 12 बजे के बाद सीट आवंटन देख लें और वे अभ्यर्थी 4 से 6 ननवंबर तक फीस जमा कर दें.

यह भी पढ़ें : नेशनल काॅलेज के भूगोल विभाग को भौतिक सर्वेक्षण के लिए चुना गया

ABOUT THE AUTHOR

...view details