उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ के हॉटस्पॉट इलाकों में चलेगी ओपीडी

राजधानी लखनऊ के हॉटस्पॉट इलाके के लोगों के लिये स्वास्थ्य विभाग ने ओपीडी सेवा शुरू की है. स्वास्थ्य विभाग की टीम इन इलाकों में कैंप लगाकर सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक मरीजों को ओपीडी में देखेगी.

By

Published : Apr 29, 2020, 12:00 PM IST

lucknow hotspot area news
हॉटस्पॉट इलाकों में चलेगी ओपीडी

लखनऊ: राजधानी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ रही है. इससे बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने राजधानी में कई हॉटस्पॉट क्षेत्र सुनिश्चित किए हैं, जिससे कोरोनावायरस के संक्रमण को रोका जा सके. हॉटस्पॉट क्षेत्रों में बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित है और इस क्षेत्र के लोग भी बाहर नहीं जा सकते. इसकी वजह से इन क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर ढंग से नहीं मिल पा रही थी.

इस समस्या पर अब स्वास्थ्य विभाग की नजर गई है और इन क्षेत्रों में अब स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ओपीडी चलाई जाएगी. बीते दिनों कई ऐसे क्षेत्र हॉटस्पॉट क्षेत्र थे, जहां पर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मिलने में तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन सभी क्षेत्रों में ओपीडी चलाने का निर्णय लिया गया है. इसको लेकर के तमाम तैयारियां कर ली गई हैं. यहां मरीजों को नि:शुल्क इलाज और दवा दी जाएगी.

हॉटस्पॉट इलाकों में लगातार मिल रहे कोरोना की चेन तोड़ने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग प्लान के तहत काम करेगा. हॉटस्पॉट वाले इलाकों में घरों से जांच सैंपल लिए जाएंगे. 'आरोग्य सेतु एप' मोबाइल में डाउनलोड कराने के लिए लोगों को जागरूक करने का काम भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा.

सीएमओ नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि हॉटस्पॉट वाले इलाके के लोगों को इलाज देने के लिए डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट और लैब टेक्नीशियन की हर इलाके की अलग-अलग टीम बनाई गई है. यह टीम इन इलाकों में कैंप लगाकर सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक मरीजों को ओपीडी में देखेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details