उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: महिला अपराध पर लगाम लगाने के लिए ऑनलाइन सोशल मीडिया साइट की शुरुआत

लखनऊ में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को देखते हुए डीसीपी क्राइम अगेंस्ट वूमेन शालिनी सिंह की ओर से एक नई पहल की गई है. इसके तहत महिलाएं सोशल साइट जैसे व्हॉट्सएप व मैसेंजर के माध्यम से अपने खिलाफ हुए अपराधों के खिलाफ आवाज उठा सकेंगी. डीसीपी शालिनी सिंह ने बताया कि इस नए प्लेटफॉर्म में पीड़ितों को अपनी आवाज उठाने का मौका मिलेगा.

By

Published : Oct 1, 2020, 1:24 AM IST

डीसीपी क्राइम अगेंस्ट वूमेन शालिनी सिंह
डीसीपी क्राइम अगेंस्ट वूमेन शालिनी सिंह

लखनऊ: महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों पर लगाम लगाने के लिए डीसीपी क्राइम अगेंस्ट वूमेन शालिनी सिंह की ओर से एक नई पहल की गई है. शालिनी सिंह ने सोशल मीडिया साइट व्हॉट्सएप व मैसेंजर के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने की शुरुआत की है. इसमें सोशल मीडिया साइट्स में अब महिलाएं अपने साथ हुए अपराधों के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकती हैं. जिसकी सुनवाई 10 दिन में एक बार डीसीपी क्राइम अगेंस्ट वूमन शालिनी सिंह सोशल मीडिया पर करेंगी. इसमें पीड़िता की पहचान सार्वजनिक नहीं की जाएगी. वहीं आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

उत्तर प्रदेश में दिन प्रतिदिन महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध को देखते हुए लखनऊ डीसीपी उत्तरी व क्राईम अगेंस्ट विमेन शालिनी सिंह ने पहल की है. जिसमें महिलाएं अपनी शिकायत अब ऑनलाइन करा सकती हैं. जिसकी जानकारी डीसीपी क्राइम अगेंस्ट वूमेन शालनी सिंह ने दी है. उन्होंने बताया कि इस मामले में 10 दिन में एक बार सोशल मीडिया पर आई हुई सभी शिकायतों का निस्तारण किया जाएगा. निस्तारण के लिए हर दसवें दिन वह खुद सोशल मीडिया साइट पर एक घंटे लाइव रहेंगी, जिससे पीड़ित महिलाओं को जल्द से जल्द न्याय मिल सके.

डीसीपी उत्तरी व क्राइम अगेंस्ट वूमेन शालिनी सिंह ने बताया कि इस नए प्लेटफॉर्म के आने के बाद पीड़ित महिलाओं को और युवतियों को अपनी आवाज उठाने का मौका मिलेगा. जिससे वह अपनी समस्या को इस प्लेटफार्म के माध्यम से साझा कर पाएंगी. जो महिलाएं डर की वजह से पुलिस स्टेशन और 1090 में शिकायत नहीं कर सकतीं थीं ऐसी पीड़ित महिलाएं अपनी समस्या को इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेज सकती हैं, जिसका निस्तारण हर दसवें दिन किया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details