उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी बोर्ड परीक्षा का ऑनलाइन निगरानी केंद्र तैयार, आज डिप्टी सीएम करेंगे उद्घाटन

यूपी बोर्ड परीक्षा पर निगरानी रखने के लिए राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया है. इस केंद्र को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के लखनऊ स्थित शिविर कार्यालय में स्थापित किया गया है. इस कंट्रोल रूम से ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों पर निगरानी रखी जाएगी.

By

Published : Feb 7, 2020, 6:03 AM IST

etvbharat
कंट्रोल रूम.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक ऑनलाइन मॉनिटरिंग केंद्र तैयार किया गया है. प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंत्री और उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा शुक्रवार को इसका शुभारंभ करेंगे.

यूपी बोर्ड परीक्षा पर रखी जाएगी ऑनलाइन निगरानी.
उत्तर प्रदेश सरकार बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बेहद गंभीर है. सरकार ने पिछले साल परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए थे. इससे नकल पर रोक लगाने और परीक्षा के आयोजन में सरकार को बड़ी सफलता मिली थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी सराहना भी की थी. माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इस साल एक कदम आगे बढ़ाते हुए राज्य स्तर पर एक ऑनलाइन निगरानी केंद्र तैयार किया है. इस निगरानी केंद्र से प्रदेश के सभी मंडल और जिला मुख्यालयों को जोड़ा गया है. शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के साथ ही राउटर और इंटरनेट के माध्यम से उन्हें जिला मुख्यालयों पर स्थित कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है.सभी जिला मुख्यालयों को मंडल मुख्यालय और मंडल मुख्यालयों को राज्य मुख्यालय से जोड़ दिया गया है. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के लखनऊ स्थित शिविर कार्यालय में स्थापित किए गए इस कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारी प्रदेश के किसी भी जिले में स्थित परीक्षा केंद्र की व्यवस्था को सीधे देख सकेंगे. ऑडियो वीडियो निगरानी व्यवस्था होने की वजह से परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को न केवल देखा जाएगा बल्कि उनकी बातचीत को भी सुना जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details