उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ विवि में 19 अक्टूबर से शुरू होगी बीएड की ऑनलाइन कॉउंसलिंग प्रक्रिया

By

Published : Oct 16, 2020, 12:22 PM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय में उत्तर प्रदेश के 73 जिलों की संपन्न हुई बीएड प्रवेश परीक्षा की काउंसलिंग प्रक्रिया 19 अक्टूबर से शुरू कराने का निर्देश दिया गया है. इस बार शून्य शुल्क की सुविधा केवल सरकारी और अनुदानित महाविद्यालयों में दी जाएगी.

यूपी स्टेट जोनल कोऑर्डिनेटर अमिता बाजपेयी.
यूपी स्टेट जोनल कोऑर्डिनेटर अमिता बाजपेयी.

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय ने प्रदेश के 73 जिलों की संपन्न हुई बीएड प्रवेश परीक्षा की काउंसलिंग प्रक्रिया 19 अक्टूबर से शुरू कराने का निर्देश दिया है. यूपी स्टेट जोनल कोऑर्डिनेटर अमिता बाजपेयी ने बताया कि ये ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया तीन चरणों में मेन काउंसलिंग, पूल काउंसलिंग के बाद खाली सीट पर 23 नवंबर से सीधे प्रवेश कराया जाएगा. इस बार शून्य शुल्क की सुविधा केवल सरकारी और अनुदानित महाविद्यालयों में दी जाएगी.

अमिता बाजपेयी ने बताया कि मेन काउंसलिंग के प्रथम चरण के ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया में सर्व प्रथम स्टेट रहेंगे. एक से 50,000 तक के अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे. 19 अक्टूबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रारंभ होगा. रजिस्ट्रेशन के समय काउंसलिंग 750 से कॉलेज का अग्रिम शुल्क 5,000 रुपये जमा करना होगा.

अमिता बाजपेयी ने बताया कि 20 से 22 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन एवं प्रवेश हेतु महाविद्यालय का चयन कर सकेंगे. 23 अक्टूबर को प्रवेश हेतु महाविद्यालय के विकल्प का चयन कर सकेंगे. प्रथम चरण में प्रवेश हेतु अभ्यर्थियों को सीटों का आवंटन 24 अक्टूबर को किया जाएगा. इसके बाद अभ्यर्थी 25 से 27 अक्टूबर तक अपनी शुल्क का भुगतान एवं प्रवेश हेतु सीट कन्फर्मेशन कर सकेंगे. इसी प्रकार मेन काउंसलिंग के द्वितीय चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया में स्टेट रैंक 50,001 से 1,40,000 तक एव प्रथम चरण के छुटे हुए अभियर्थी प्रतिभाग करेंगे.

मेन काउंसलिंग के तृतीय चरण में स्टेट रैंक 1,40,000 से 2,40,000 तक प्रथम व द्वितीय चरण के छूटे हुए अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे. चौथे चरण में स्टेट रैंक 2,40,000 से अंतिम स्टेट रैंक तक और पहले दूसरे और तीसरे चरण के छूटे हुए अभ्यार्थी प्रतिभाग करेंगे. इन अभ्यर्थियों के लिए 3 नवंबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details