उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: पर्यावरण दिवस पर ऑनलाइन ले सकते हैं चिड़ियाघर की प्रतियोगिता में भाग

राजधानी लखनऊ चिड़ियाघर में विश्व पर्यावरण दिवस पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता रहा है. इस वर्ष लॉकडाउन के चलते जू की प्रतियोगिताओं को ऑनलाइन करवाने का फैसला लिया गया है. प्रतिभागी लखनऊ जू की वेबसाइट पर जा कर प्रतिभाग कर सकते हैं.

luckdown news
लखनऊ चिड़ियाघर.

By

Published : Jun 3, 2020, 11:16 AM IST

लखनऊःपांच जून को विश्व पर्यावरण दिवसके अवसर पर लखनऊ चिड़ियाघर की तरह से कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं. इस वर्ष लॉकडाउन की वजह से यह प्रतियोगिताएं नहीं हो पा रही हैं. ऐसे में छात्र-छात्राओं और युवाओं के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन ऑनलाइन करवाया जा रहा है.

जानकारी देतीं ईटीवी भारत संवाददाता.

राजधानी स्थित नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान में इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस पर छात्र-छात्राएं चिड़ियाघर नहीं आ पाएंगे. ऐसे में चिड़ियाघर प्रशासन ने विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन ऑनलाइन करवाने का निर्णय लिया है. लखनऊ चिड़ियाघर के शिक्षा अधिकारी अभिषेक दुबे ने बताया कि हर वर्ष सैकड़ों की संख्या में विश्व पर्यावरण दिवस पर छात्र-छात्राएं और युवा चिड़ियाघर की सैर करते थे और यहां पर हो रही प्रतियोगिताओं का हिस्सा बनते थे.

इस वर्ष लॉकडाउन की वजह से यह संभव नहीं हो पा रहा है. ऐसे में हमने ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता संचालित की है. इसका विषय 'जैव विविधता' रखा गया है. इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में कक्षा 6 में पढ़ रहे या इससे आगे की कक्षाओं के छात्र-छात्राएं और युवा प्रतिभाग कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ: बीजेपी एमएलसी बुक्कल नवाब ने हनुमान चालीसा का किया पाठ

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जैव विविधता पर निबंध लिखकर लखनऊ जू की ऑनलाइन वेबसाइट पर भेज सकते हैं. प्रशासन में आंतरिक तौर पर बेहतरीन निबंध का चयन कर विजेताओं को विश्व पर्यावरण दिवस पर लखनऊ जू बुलाकर पुरस्कृत किया जाएगा. अभिषेक दूबे ने कहा कि 5 जून को चिड़ियाघर के अलग-अलग हिस्सों में पौधरोपण किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details