उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने की घोषणा, शिक्षकों को अन्य गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त किए जाने का होगा प्रयास

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा है कि भविष्य में शिक्षकों को ड्रेस, एमडीएम सहित अन्य गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त किया जाने का प्रयास होगा. वह बुधवार को उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा आयोजित एक दिवसीय प्रांतीय संगोष्ठी में बोल रहे थे.

By

Published : Feb 25, 2021, 5:53 AM IST

एक दिवसीय प्रांतीय संगोष्ठी का आयोजन.
एक दिवसीय प्रांतीय संगोष्ठी का आयोजन.

लखनऊ: बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा है कि भविष्य में शिक्षकों को ड्रेस, एमडीएम सहित अन्य गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त किया जाने का प्रयास होगा. वह बुधवार को उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा आयोजित एक दिवसीय प्रांतीय संगोष्ठी में बोल रहे थे. उन्होंने शिक्षक संघ की ओर से उठाई गई मांगों पर सकारात्मक रुख अपनाते हुए उन्हें पूरा किए जाने का आश्वासन दिया. संगोष्ठी को संबोधित करते हुए डॉ. द्विवेदी ने कहा की प्राथमिक शिक्षक संघ की ओर से उठाई गई मांगों को लेकर सरकार गंभीरता पूर्वक विचार कर रही है जिसके क्रम में जल्द ही प्रदेश स्तर पर हुए अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की तरह ही जनपद के अंदर भी शिक्षकों का स्थानांतरण होगा. यह बैठक उदयगंज में सिंचाई भवन के सभागार में आयोजित की गई.

एक दिवसीय प्रांतीय संगोष्ठी का आयोजन.

'दूर किया जाएगा पदोन्नति के रास्ते में आ रही सभी अड़चनों को'
इस अवसर पर डॉ. द्विवेदी ने कहा शिक्षकों की पदोन्नति को लेकर सदन समाप्ति के बाद विभाग के उच्च स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी.उसमें प्रयास किया जाएगा कि पदोन्नति के रास्ते में आ रही सभी अड़चनों को दूर कर प्रदेश में पदोन्नति पुनः प्रारंभ की जाए.

मृतक आश्रितों को भी लाभ देने का आश्वासन
इस अवसर पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने घोषणा की कि जल्द ही मृतक आश्रित के लिए आदेश अलग से जारी होने जा रहा है. जिसमें मृतक आश्रित को उसकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार तृतीय श्रेणी में नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त होगा. गोपनीय आख्या संबंधित आदेश पर मंत्री ने कहा कि विधानसभा सत्र समाप्ति के पश्चात विभाग के उच्च अधिकारियों एवं प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक कर इस आदेश की कमियों को दूर किया जाएगा. इसको लेकर शिक्षक कतई परेशान न हों. उन्होंने मंच से स्पष्ट किया कि किसी भी दशा में किसी भी अधिकारी द्वारा शिक्षकों का शोषण कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details