उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

स्थानीय निकायों में अब तक 1.5 लाख सफाई-कर्मचारियों का हुआ टीकाकरण : आशुतोष टंडन

कोरोना वायरस की चेन तोड़ने को लेकर प्रदेश भर में युद्ध स्तर पर सैनिटाइजेशन और सफाई अभियान चलाया जा रहा है. इसके साथ ही सफाई कर्मियों की सुरक्षा के लिए अब तक करीब डेढ़ लाख सफाई कर्मियों का कोविड वैक्सीनेशन किया जा चुका है.

By

Published : May 10, 2021, 8:32 PM IST

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन
नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन

लखनऊ: नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा है कि कोरोना वायरस की चेन तोड़ने को लेकर प्रदेश भर में युद्ध स्तर पर सैनिटाइजेशन और सफाई अभियान चलाया जा रहा है. नगर निकायों में अब तक 5,183 टीमों के माध्यम से 2,00,049 स्थानों पर सैनिटाइजेशन कराया गया है. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए फ्रंटलाइन वर्कर्स (सफाई कर्मचारी) दिन रात सफाई, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग के कार्य में जुटे हैं. सफाई मित्र दिन रात मेहनत कर रहे हैं. ऐसे में इनकी सुरक्षा के लिए अब तक करीब डेढ़ लाख सफाई कर्मचारियों का कोविड वैक्सीनेशन किया जा चुका है. उन्हें निरंतर सुरक्षा किट मुहैया की जा रही है. साथ ही उनके वेतन व भत्तों को समय से रिलीज करने के लिए भी सख्त निर्देश दिए गए हैं.

नगर विकास की वर्चुल बैठक

इस तरह हुआ टीकाकरण
नगर विकास मंत्री टंडन ने बताया कि प्रदेश की समस्त स्थानीय निकायों में अब तक प्रथम चरण में 84,364 व द्वितीय चरण में 65,559 सफाई कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया है. दोनों चरणों के अनुसार प्रदेश की समस्त स्थानीय निकायों में 1,49,923 फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. प्रदेश भर में कोविड-19 के दृष्टिगत सफाई कर्मचारियों द्वारा घरों, बाजारों व सरकारी कार्यालयों में निरंतर दिन रात सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग का कार्य किया जा रहा है. इसके साथ ही विशेष सफाई अभियान के तहत दिन और रात दोनों समय सड़कों की सफाई और चूने का छिड़काव आदि किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :20 मई तक बंद रहेंगे यूपी के सभी शिक्षण संस्थान


तेजी से कराया जा रहा सैनिटाइजेशन, कमर्चारियों को दी जा रही सुरक्षा किट
मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि प्रदेश भर में वृहद स्तर पर सैनिटाइजेशन, फागिंग व सफाई का कार्य चल रहा है. जिसमें हमारे फ्रंटलाइन वर्कर्स दिन-रात जुटे हुए हैं. ऐसे में सफाई मित्रों की सुरक्षा का भी ख्याल रखा जा रहा है. सफाई मित्रों की सुरक्षा को देखते हुए उन्हें सैनिटाइजर, ग्लब्स, साबुन, पीपीई किट, मास्क आदि समय-समय पर मुहैया कराया जा रहा है.

राज्य वित्त आयोग के फंड से हो रहा खर्च
इसके लिए राज्य वित्त आयोग से मिली धनराशि का उपयोग किया जा रहा है. वहीं फ्रंटलाइन वर्कर्स (सफाई कर्मचारी) के वेतन में विलंब न हो इसे लेकर निर्देशित किया गया है. उनके वेतन और अन्य ड्यूज आदि के विलंब होने पर संबंधित दोषी पर कठोर कार्रवाई की जायेगी. नगर पंचायतों के साथ हुई वर्चुअल बैठक में सचिव नगर विकास विभाग अनिल कुमार एवं अनुराग यादव और नगरीय निकाय निदेशालय की निदेशक शकुंतला गौतम, विशेष सचिव नगर विकास विभाग इंद्रमणि त्रिपाठी समेत 3 मंडल की 95 नगर पंचायतों के अध्यक्ष एवं ईओ जुड़े रहे.

इसे भी पढ़ें:UP में लगातार कम हो रहे कोरोना केस, 24 घंटे में 21,331 नए संक्रमित

ABOUT THE AUTHOR

...view details