उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उत्तर प्रदेश में आज ढाई लाख स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

प्रदेश में 28 जनवरी को 2 लाख 50 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. वैक्सीनेशन सेंटर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. प्रत्येक बूथ पर 125 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने की योजना तैयार की गई है.

By

Published : Jan 28, 2021, 6:35 AM IST

बूथ पर वैक्सीनेशन
बूथ पर वैक्सीनेशन

लखनऊ:प्रदेश में प्रथम चरण के तहत वैक्सीनेशन का कार्य जारी है. 28 जनवरी को उत्तर प्रदेश में 2300 वैक्सीनेशन बूथ पर 2 लाख 50 हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा गया है. बीते दिनों हुए वैक्सीनेशन में स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रत्येक बूथ पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाने की छूट दी गई थी. इस बार इस छूट को बढ़ाकर 125 कर दिया गया है. लिहाजा अब प्रत्येक बूथ पर 125 लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकती है.

कोल्ड चेन सेंटर पर पहुंचाई गई वैक्सीन

प्रभारी वैक्सीनेशन एमके सिंह ने बताया कि लखनऊ के 18 कोल्ड चेन सेंटर पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन पहुंच गई है. 5 गाड़ियों से जिला वैक्सीन स्टोर सेंटर से कोल्ड चेंज सेंटर पर पहुंचाई गई है. जहां से गुरुवार सुबह वैक्सीन वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचाई जाएगी. सुबह 8 बजे सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाएगी. सुबह 9 बजे से शाम को 5 बजे तक वैक्सीनेशन का कार्य होगा.

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को 14 हजार 500 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा. गुरुवार को होने वाले वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. लखनऊ में 43 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं, जहां पर 116 बूथ पर वैक्सीनेशन किया जाएगा. प्रत्येक बूथ पर 125 स्वास्थ्य कर्मचारियों का वैक्सीन लगाने की योजना तैयार की गई है.

5 फरवरी तक प्रथम चरण का टीकाकरण होगा पूरा

स्वास्थ्य विभाग पहले चरण के तहत स्वास्थ्य कर्मचारियों को 5 फरवरी तक टीका लगाने का कार्य पूरा कर लेगा. अब तक लगभग 1 लाख 25 हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया जा चुका है. 28 जनवरी को 2 लाख 50 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा. 29 जनवरी को 2 लाख 50 हजार और 4 फरवरी को 2 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. बचे हुए स्वास्थ्य कर्मचारियों को 5 फरवरी को वैक्सीन लगाया जाएगा. पहले चरण के तहत 9 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जानी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details