उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 5, 2019, 6:02 AM IST

ETV Bharat / state

महाशिवरात्रि में भक्तों की हर मनोकामनाएं पूरी करते हैं सिद्धनाथ बाबा

शहर के प्रमुख मंदिरों में से सिद्धनाथ बाबा मंदिर में भक्तों की हर मनोकामनाएं पूरी होती हैं. नादान महल रोड के सिद्धनाथ बाबा के दर्शन करने के लिए भक्त दूर से आते हैं.

सिद्धनाथ बाबा भक्तों की पूरी करते हैं सभी मनोकामनाएं

लखनऊ : महाशिवरात्रि पर्व पर सिद्धनाथ बाबा मंदिर में रुद्राभिषेक के बाद रात 12 बजे शिव पार्वती की महाआरती की जाती है. महाशिवरात्रि को भक्तगण दूर दूर से महा आरती में शामिल होने के लिए आते हैं.

सिद्धनाथ बाबा भक्तों की पूरी करते हैं सभी मनोकामनाएं


महाशिवरात्रि के दिन शहर भर के मंदिरों में विधि विधान से शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. इस पावन अवसर पर नादान महल रोड स्थित सिद्धनाथ बाबा मंदिर में भक्त ध्रुव से दर्शन करने के लिए आते हैं. इस दिन मंदिर में शिव कथा की जाती है.


भोर से ही मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए जाते हैं. मंदिर में रोजाना भक्तों की भीड़ रहती है लेकिन इस खास पर्व पर भक्तों की भीड़ और भी ज्यादा बढ़ जाती है. भक्त दूर दूर से शिव दर्शन को आते हैं, और मुंह-मांगी फल पाते हैं.


मंदिर के आचार्य और वरिष्ठ पंडित श्री राम जी ने बताया कि दूर-दूर से भक्त बाबा के दर्शन करने के लिए आते हैं. सिद्धनाथ महादेव बहुत कृपालु और दयालु है. पल भर में भक्तों की नैय्या पार लगाते हैं. प० रामजी ने बताया कि बाबा की उत्पत्ति स्वंय हुई थी. भक्त इनके दर्शन करने के लिए लालायित रहते हैं.
उन्होंने बताया कि मंदिर में सुबह से ही भक्तों का ताता लगा हुआ है. मंदिर आए हुए भक्त शिवलिंग पर जल चढ़ा रहे हैं और प्रार्थना कर रहे हैं. भक्तों ने बताया कि बाबा भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. बाबा से जो कुछ भी मानते हैं वह मिलता है. बाबा की कृपा से रोजाना मंदिर में दर्शन करने के लिए आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details