उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 9, 2020, 8:59 PM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ: राशन दुकान के आवंटन में धांधली का आरोप, गांव पहुंचे अधिकारी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित महिलाबाद तहसील में राशन दुकान के आवंटन में धांधली का आरोप लगाया गया था. इस पर डीएम के निर्देश के बाद कैथुलिया गांव पहुंचे अधिकारियों ने स्थिति का निरीक्षण किया और शासन को रिपोर्ट भेज दी.

officers arrived at kaithulia village to investigate allocation of ration shops in malihabad
मलिहाबाद ब्लॉक के कैथुलिया गांव पहुंचे अधिकारी.

लखनऊ:मलिहाबाद तहसील स्थित कैथुलिया गांव में राशन दुकान के आवंटन में धांधली और राजगुरु स्वयं सहायता समूह के बैंक खाते में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. इस पर डीएम द्वारा जिम्मेदार अधिकारी को गांव जाकर मामले के निस्तारण किये जाने के आदेश तहसील दिवस में दिए गए थे. इसके बावजूद अधिकारियों के गांव न पहुंचने से नाराज ग्रामीणों ने ब्लॉक पर प्रदर्शन किया, जिसके बाद सोमवार को गांव पहुंचे अधिकारियों ने स्थिति का निरीक्षण किया.

किसान यूनियन ने किया महिलाओं का समर्थन
डीएम द्वारा निर्धारित समय पर अधिकारियों के कैथुलिया गांव न पहुंचने से नाराज महिलाओं ने शुक्रवार को खण्ड विकास कार्यालय मलिहाबाद गेट पर ताला जड़ दिया और गेट के सामने बैठकर प्रदर्शन करने लगीं. महिलाओं की इस लड़ाई को समर्थन देते हुए भारतीय किसान यूनियन (तोमर गुट) के प्रदेश अध्यक्ष सुशील सिंह चौहान तमाम साथियों सहित प्रदर्शन में शामिल हुए.

महिलाओं ने लगाए प्रधान पर आरोप
महिलाओं ने ग्राम प्रधान द्वारा अपने समर्थक को कोटा दिलाने के लिए धांधली करने का आरोप लगाया था. वहीं प्रदर्शन कर रही अंजली शर्मा, कमरून्निशा, सुनीता निगम, शशि गौतम, कोमल आदि महिलाओं का आरोप था कि आवंटन प्रक्रिया मे पारदर्शिता नहीं बरती गई.

गांव पहुंचेजिम्मेदार
सोमवार को तहसील और ब्लॉक के अधिकारियों ने गांव पहुंचकर ग्रामीणों से वार्ता कर दोनों पक्षों की मंशा जानी और समूह से संबंधित कागजों का अवलोकन किया. खंड विकास अधिकारी संस्कृता मिश्रा ने बताया कि दोनों समूहों से बात कर रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है. आगे की कार्रवाई शासन द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुरूप की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details