उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Nursing Recruitment Exam : लोहिया संस्थान की नर्सिंग भर्ती परीक्षा में अब संस्थान प्रशासन एजेंसी पर करेगा कार्रवाई

By

Published : Feb 10, 2023, 10:50 PM IST

डॉ राम मनोहर लोहिया संस्थान की नर्सिंग भर्ती परीक्षा (Nursing Recruitment Exam) में गड़बड़ी के बाद परीक्षा कराने वाली एजेंसी पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है. हालांकि एजेंसी ने अभी तक संस्थान की नोटिस का जवाब नहीं दिया है.

c
c

लखनऊ : डॉ राम मनोहर लोहिया संस्थान की नर्सिंग भर्ती परीक्षा में अब संस्थान प्रशासन एजेंसी पर कार्रवाई कर सकता है. परीक्षा में लापरवाही पर संस्थान की ओर से एजेंसी को नोटिस जारी किया गया है. जिस पर एजेंसी की ओर से संस्थान को कोई जवाब नहीं भेजा गया. वहीं संस्थान की ओर से सभी केंद्रों पर तैनात किये गए ऑब्जर्वर ने भी संस्थान प्रशासन को अपनी अपनी रिपोर्ट सौंपी है. जिसमें कई केंद्रों पर भारी गड़बड़ियां सामने आई हैं. देर रात तक संस्थान में इस पर बैठकों का दौर चलता रहा, लेकिन संस्थान की ओर से कार्रवाई पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

लोहिया संस्थान में स्टॉफ नर्सों की भर्ती के लिए गुजरात की एक कंपनी एडुटेस्ट प्राइवेट लिमिटेड को परीक्षा का जिम्मा सौंपा गया था. गुरुवार को दो पालियों में देश भऱ में परीक्षा आयोजित हुई. जिसमें कई केंद्रों पर बिजली, सिस्टम हैंग व अन्य कई खामियों के चलते परीक्षा बाधित हुई. इसके चलते सात केंद्रों की परीक्षा भी निरस्त करनी पड़ी. शुक्रवार को निदेशक सोनिया नित्यानंद समेत अन्य अधिकारियों ने ऑब्जर्वर के साथ बैठक की. इसमें ऑब्जर्वर ने कई वीडियो भी दिखाए. जिसमें भारी गड़बड़ियां देखने को मिली हैं. इसके बाद देर रात तक बैठक हुई. संस्थान के सीएमएस डॉ. राजन भटनागर ने बताया कि हम इस पर जांच कर रहे हैं और सभी साक्ष्यों को देख रहे हैं. इसके बाद तय किया जाएगा कि क्या कार्रवाई की जाए. कंपनी की ओर से अब तक कोई जवाब नहीं आया है.

लोहिया संस्थान की ओर से अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र में जुड़े सवालों पर आपत्तियों का भी मौका दिया था. शुक्रवार को आपत्ति दर्ज करने का अंतिम मौका था, लेकिन किसी भी अभ्यर्थी ने कोई आपत्ति दर्ज नहीं कराई है. हालांकि आपत्ति दर्ज करने का नोटिफिकेशन भी संस्थान की ओर से गुरुवार को ही जारी किया गया था. इससे काफी अभ्यर्थियों को इसकी जानकारी भी नहीं हो सकी और आपत्ति के लिए समय भी एक दिन का ही दिया गया.

लोहिया की इमरजेंसी में दलाली में आई कमी :सख्ती के बाद लोहिया संस्थान की इमरजेंसी से मरीजों की दलाली में काफी कमी आई है. बता दें, गोंडा निवासी एम्बुलेंस चालक आशीष गुरुवार रात को मरीज को लेकर लोहिया इमरजेंस पहुंचा था. एम्बुलेंस चालक का कहना है कि वह मरीज को इमजरेंसी में छोड़ आया. वापस गेट पर आने पर इसी दौरान अतुल नाम का व्यक्ति वहां आ गया. आरोप है कि अतुल ने साथियों के साथ एम्बुलेंस चालक आशीष की पिटाई शुरू कर दी. मारपीट की वजह से घटनास्थल पर अफरा-तफरी मच गई. आरोप है कि निजी अस्पताल के दलाल अतुल ने एम्बुलेंस चालक से कहा कि मरीज को इमरजेंसी से लेकर आओ. उसे हमारे सेटिंग वाले अस्पताल में भर्ती कराओ. पीड़ित आशीष ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी. पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details