उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: प्राइमरी हेल्थ सेंटर पर बढ़ी मरीजों की संख्या, कुपोषण मुक्त होने की दी जा रही जानकारी

राजधानी में दो फरवरी से प्राइमरी हेल्थ सेंटर पर स्वास्थ्य कैंप लगाए जा रहे हैं. कैंप में लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां देने के साथ ही कुपोषण से मुक्त होने के उपाय बताए गए.

By

Published : Mar 2, 2020, 2:27 AM IST

etv bharat
आरोग्य मेले के तहत लगा स्वास्थ्य कैंप

लखनऊ:शहर में 2 फरवरी से आरोग्य मेले की शुरुआत की गई, जिसके तहत प्रत्येक रविवार को हर प्राइमरी हेल्थ सेंटर पर कैंप लगाया जाता है. मेले में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. स्वास्थ्य सुविधाओं के अलावा लोगों को कुपोषण के बारे में भी जानकारी दी जाती है.

आरोग्य मेले के तहत लगा स्वास्थ्य कैंप.

प्रत्येक रविवार लगता है स्वास्थ्य कैंप
आम जनता तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार ने 2 फरवरी से आरोग्य मेले की शुरुआत की. मेले के तहत प्रत्येक रविवार को प्राइमरी हेल्थ सेंटर पर लगाए जाने वाले स्वास्थ्य कैंप में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही हैं. प्रत्येक प्राइमरी हेल्थ सेंटर पर एक महिला रोग विशेषज्ञ के साथ-साथ बच्चों के डॉक्टर और जनरल ओपीडी के डॉक्टर भी मौजूद रहते हैं.

कुपोषण मुक्त होने की दी जा रही जानकारी
आरोग्य मेले में लगे कुपोषण कैंप में आए लोगों का कहना है कि उनके क्षेत्र में 3 बच्चे कुपोषित थे, जिसमें से दो बच्चे कुपोषण की श्रेणी से बाहर हो चुके हैं. वहीं लोगों को अधिक से अधिक कुपोषण से मुक्त होने के बारे में जानकारी दी जाती है.

मरीजों की संख्याबढ़ी
कैंप में मौजूद डॉक्टर का कहना है कि आरोग्य मेले की वजह से प्राइमरी हेल्थ सेंटर पर प्रत्येक कैंप में लोगों की संख्या काफी बढ़ी है. ओपीडी में दो सौ से ढाई सौ मरीज हर कैंप में उपचार के लिए आते हैं और उनके गोल्डन कार्ड भी कैंप में बनाए जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:-CM योगी ने लखनऊ में संचारी रोग नियंत्रण और विशेष जेई टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details