उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 26, 2023, 7:31 PM IST

ETV Bharat / state

यूपी के सभी एक्स्प्रेस-वे पर अब धड़ल्ले से चलाएं इलेक्ट्रानिक व्हीकल, चार्ज करने की नहीं होगी टेंशन

Electric Vehicle Charging Station : पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों और पर्यावरण प्रदूषण रोकने के लिए शासन इलेक्ट्रिक वाहनों को तवज्जो दे रहा है. इसी के तहत अब एक्सप्रेस-वे पर इन इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग की सुविधा के लिए स्टेशन बनाने पर सरकार जोर दे रही है. आईए जानते हैं क्या योजना है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के यमुना एक्सप्रेस-वे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे पर अब आप सरपट ई-व्हीकल के लिए दौड़ा सकेंगे. एक्सप्रेस-वे पर बैटरी बदलने की व्यवस्था और चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. इन पब्लिक चार्जिंग स्टेशन का विकास पीपीपी मॉडल के आधार पर किया जाएगा. इसके लिए आवेदकों से ई-टेंडर पोर्टल के जरिए आवेदन मांगे गए हैं. स्टेशन के लिए लीज पर 10 साल के लिए यूपीडा जमीन देगा. साथ ही 'बिहाइंड द मीटर पावर स्ट्रक्चर' के विकास के लिए 100% वित्तीय मदद भी दी जाएगी.

ऐसे होंगे इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन

चार्जिंग स्टेशन कब तक कर सकते हैं आवेदनःएक्सप्रेस-वे पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए 20 अक्टूबर को टेंडर निकाला गया था. इसके अनुसार, 11 नवंबर से इच्छुक आवेदक आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 नवंबर रखी गई है. इस दिन तक आवेदन किए जा सकेंगे. यूपीडा पब्लिक चार्जिंग स्टेशन के लिए भूमि आवंटन समेत तमाम सहूलियतें देगा. यूपीडा चार्ज प्वाइंट ऑपरेटर को 'बिहाइंड द मीटर पावर स्ट्रक्चर' के विकास के लिए 100 प्रतिशत फाइनेंशियल सपोर्ट भी देगा. इस प्रक्रिया में उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) भी एक अहम निर्णायक भूमिका का निर्वहन करेगा.

दो हजार चार्जिंग स्टेशन बनेंगेःउत्तर प्रदेश के यमुना एक्सप्रेस-वे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे पर करीब दो हजार ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना करने की तैयारी है. इसके तहत आगरा, लखनऊ, प्रयागराज समेत नगर पालिका वाले शहरों में 1300 चार्जिंग स्टेशन एक्सप्रेस-वे पर बनाए जाएंगे. ऐसे ही राम मंदिर और ताज महल जैसी हेरिटेज साइट्स पर 100 चार्जिंग स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है. दो सौ स्टेशन मथुरा-वृंदावन और वाराणसी-अयोध्या जैसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर स्थापित होंगे. इसके साथ ही नेशनल और स्टेट हाईवे पर कुल 400 ईवी पब्लिक सर्विस स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है.

ये भी पढ़ेंः Electric Vehicle : बाजार में मौजूद हैं दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की लंबी रेंज, जानिए आपके लिए कौन सी गाड़ी रहेगी बेस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details