उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: एक दिसंबर से लागू नई व्यवस्था, फास्टैग के जरिए होगी टोल टैक्स की वसूली

देश भर के टोल टैक्स पर आगामी एक दिसंबर से केंद्र सरकार ने नई व्यवस्था लागू कर दी है. इस व्यवस्था के अंतर्गत अब फास्टैग के जरिए टोल टैक्स की वसूली की जाएगी. इसके लिए राजधानी में सुबह से ही टोल टैक्स अकाउंट पर लोगों का जमावड़ा लग गया.

By

Published : Nov 29, 2019, 10:43 PM IST

etv bharat
देखिए स्पेशल रिपोर्ट

लखनऊ:एक दिसंबर से फास्टैग के जरिए टोल टैक्स की वसूली की जाएगी. यह व्यवस्था केंद्र सरकार ने अनिवार्य रूप से लागू कर दी है. वहीं लोग टोल टैक्स पर बने टैगिंग के बूथ पर चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उनकी गाड़ियों में टैगिंग नहीं हो पा रही है. ऐसे में लोगों को यह डर भी सता रहा है कि एक दिसंबर से इस व्यवस्था के लागू होने पर उनको दोगुना टैक्स देना पड़ सकता है.

देखिए स्पेशल रिपोर्ट.

अकाउंट से सीधे जाएंगे टोल टैक्स के पैसे
केंद्र सरकार ने यह आदेश दिया कि देशभर के टोल टैक्स पर एक दिसंबर से फास्टैग के जरिए टोल टैक्स की वसूली की जाएगी, जिसको लेकर जनता टोल टैक्स पर अपनी गाड़ियों में फास्टैग की चिप लगवाने के लिए पहुंच रही है. टैगिंग के जरिए लोगों का टोल टैक्स उनके अकाउंट से सीधा काट लिया जाएगा और लोगों को लंबी लाइन में लगकर टोल टैक्स देने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

टोल टैक्स से कर्मचारी हैं नदारद
राजधानी के निगोहां टोल टैक्स काउंटर पर लोगों का सुबह से ही जमावड़ा लगा हुआ है, लेकिन जिम्मेदार कार्यदायी संस्था के कर्मचारी वहां से नदारद हैं. ऐसे में लोगों को एक डर भी सता रहा है कि एक दिसंबर से लागू हो रही इस व्यवस्था से पहले अगर उनकी गाड़ी में टैगिंग नहीं की गई तो उन्हें दोगुना टोल देना पड़ सकता है.

लोगों को हो रही परेशानी
टैगिंग के काउंटर के बाहर इंतजार कर रहे लोगों ने बताया कि वह सुबह से ही काउंटर पर खड़े हुए हैं, ताकि अपनी गाड़ियों में फास्टैग की टैगिंग करवा सकें, लेकिन अब तक कोई भी कर्मचारी काउंटर पर नहीं आया है. जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ें:- लखनऊ: कुंभ आयोजन की नीति आयोग ने की सराहना, भीड़ प्रबंधन और स्वच्छता का दिया सर्वश्रेष्ठ उदाहरण

यह व्यवस्था 1 दिसंबर से लागू की जाएगी, लेकिन जो काउंटर हैं, वह निजी बैंक आईसीआईसीआई द्वारा संचालित है. एनएचएआई की तरफ से भी उन्हें फास्टैग दिए गए हैं, लेकिन सरवर की परेशानी के चलते अब तक एक्टिवेट नहीं हो पाए हैं.
-अशोक द्विवेदी, टोल मैनेजर

ABOUT THE AUTHOR

...view details